Exam Time:- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा 8 मार्च से,ये सब रहेगा अबकी बार खास - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 9 January 2018

Exam Time:- माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा 8 मार्च से,ये सब रहेगा अबकी बार खास


शिक्षा राज्य मंत्री  ने नकल रोके जाने के पुख्ता प्रबंध के दिए निर्देश

जयपुर। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 8 मार्च से प्रारंभ होगी तथा 2 अप्रैल को समाप्त होगी। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षा के 19 लाख 19 हजार 849 पंजीकृत परीक्षार्थी बैठेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सोमवार को शिक्षा संकुल में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की राज्य स्तरीय उच्चाधिकार प्राप्त परीक्षा समिति की बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री बी.एल. चौधरी, शिक्षा विभाग के शासन सचिव श्री नरेशपाल गंगवार, माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक श्री नथमल डीडेल, सर्व शिक्षा अभियान के आयुक्त डॉ. जोगाराम, पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी श्री रवीदत्त गौड़ सहित बड़ी संख्या में अधिकारियों ने भाग लिया। श्री देवनानी ने बैठक में कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अपनी प्रतिष्ठा है। इसके गौरव को बरकरार रखते हुए सभी अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं की गोपनीयता का विशेष ध्यान रखे तथा यह सुनिश्चित करे कि परीक्षाओं में नकल को रोके जाने के लिए भी पुख्ता प्रबंध सभी स्तरों पर सुनिश्चित हों। उन्होंने परीक्षाओं के लिए किए गए प्रबंध के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा संबंधित अधिकारियों को समयबद्ध समुचित प्रबंध किए जाने की भी हिदायत दी।


बैठक के बाद श्री देवनानी ने बताया कि राज्य में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, वरिष्ठ उपाध्याय तथा प्रवेशिका परीक्षाएं 8 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 2 अप्रैल को समाप्त होगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार माध्यमिक, माध्यमिक (व्यावसायिक) एवं प्रवेशिका परीक्षाएं 15 मार्च को प्रारंभ होगी तथा 26 मार्च को समाप्त होंगी। उन्हाेंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिये 5 हजार 509 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं की गोपनीयता और नकल को सभी स्तरों पर रोके जाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे। इस वर्ष प्रदेश के सभी संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्रों सहित लगभग 300 केन्द्रों पर तथा 60 उत्तर पुस्तिकाओं के संग्रहण और वितरण केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से भी विशेष निगरानी रखी जाएगी।


उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के प्रभावी आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्रों  पर कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए जाएंगे। होमगार्ड और पुलिस के लगभग 4 हजार 210 कर्मचारियों को इस हेतु तैनात किया जाएगा। जिला परीक्षा संचालन समितियों के माध्यम से परीक्षाओं को करवाए जान के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान शिक्षा अधिकारियों के  अलावा सभी उपखंड मजिस्ट्रेट एवं वृत्ताधिकारी तथा तहसीलदार एवं थानाधिकारी द्वारा संयुक्त निरीक्षण की कार्यवाही की जाएगी। परीक्षा के दौरान उचित कानून व्यवस्था हेतु सभी जिला मुख्यालयों पर पुलिस नियंत्रण कक्ष व आरक्षित पुलिस बल की भी व्यवस्था रहेगी।


श्री देवनानी ने बताया कि सभी निजी विद्यालय परीक्षा केन्द्रों पर अनिवार्यतः माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी। परीक्षा से संबंधित केन्द्राधीक्षक या अन्य नियुक्त स्टाफ के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों पर तुरंत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। प्रश्नपत्र रखने वाले केन्द्रों के आकस्मिक निरीक्षण की व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए हैं। जिला स्तर पर जिल परीक्षा संचालन समिति के अध्यक्ष जिला कलक्टर, सह अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक होंगे तथा जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम सदस्य सचिव होंगे। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक द्वितीय और जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक इसके सदस्य होंगें। परीक्षा प्रश्नपत्र पुलिस थानों में रखे जाएंगे तथा इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित थानाधिकारी को दी जाएगी। जिलों में प्रश्नपत्र वितरण केन्द्र एवं केन्द्राधीक्षकों को प्रश्न पत्र वितरण हेतु सशस्त्र पुलिस की व्यवस्था रहेगी। परीक्षा के दौरान रेस्मा लागू किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।


माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष श्री बी.एल. चौधरी ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में इस बार उच्च माध्यमिक परीक्षा के 8 लाख 26 हजार 570, माध्यमिक परीक्षा के 10 लाख 82 हजार 972, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के 3 हजार 266 तथा प्रवेशिका परीक्षा के 7 हजार 41 पंजीकृत परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए समुचित व्यवस्थाएं की जा रही है। परीक्षाओं के लिए जिलों में तहसीलवार उड़नदस्तों की व्यवस्था की गई है। उप निदेशक एवं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में भी नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की गई है।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे