Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सीकर:-श्याम बाबा के दर्शन को उमड़े लोग,बाबा के रथ खींचने का अद्बुध दृश्य - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 27 February 2018

सीकर:-श्याम बाबा के दर्शन को उमड़े लोग,बाबा के रथ खींचने का अद्बुध दृश्य


सीकर । खाटूश्यामजी मेले में बाबा श्याम बाबा  लखदातारी का वाखषकोत्सव मेले की एकादशी पर जन सैलाब श्याम के एक पल र्दशन करने देश के कोने कोने से भक्तों का रैला बढ़ता चला आरहा है।रिंग्स,मण्डा,दांतारामगढ़, लामिया और आभावास से खाटूधाम तक पहुंचने वाले रास्तो मे नगे पाव,होटो पर श्याम नाम,हाथों म­ केसरिया रंग बिरंगी निशान लिए श्याम की भक्ति मे झुमते नाचते गाते 17 किलोमीटर की यात्रा करते श्याम द्वार पर पहुंते है।

यहा से होती है बाबा लखदातार के दर तक जाने की भक्ति की यात्रा शुरू। श्याम द्वार से पावर हाऊस, खटिकान मोहल्ला, रूधनाथ कालोनी,शनि मंदिर, आभास तिराहा से लामिया तिराहा से होते हुए हुए व लखदातार मेला ग्राउंड म­ बने चार जिक-जैक से गुजरते हुए तीन लाईन म­ तिलक्या मैदान के जिक जैक से धुमते हुए बेरिकेटिंग की लाईनो से गुजरते हुए मेला ग्राउंड की लाइनों म­ धीरे धीरे किड़ी चाल चलते मंदिर परिसर म­ प्रवेश कर बाबा के सिंहद्वार के सामने पहुंचते ही श्याम के सजे मंदिर पर नजर पड़ते ही भक्त मनमोहक श्रंगार को निहार कर अपनी 35 किलोमीटर थकान को भूल जाते है।सिंहद्वार पर सजी महाभारत  मे श्री कृर्ष्ण अजुन को गीता उपदेश के दृश्य को निहारते नजर मा शेरावाली,हनुमान और कृष्ण के अनेक रूपोका र्दशन करते बाबा के नीज मठ म­ पहुंचते ही श्याम की एक झलक मिले ही अपने आपको धन्य पाते है।र्दशन कर बाबा के माथा चोखट पर टेक अपने परिवार व्यापार की खुखाहाली की मन्न्त मांग जब बहार आते है 

श्याम भक्त तरोताजा नजर आते है।बाबा ने नीले घोड़े पर बैठकर किया नगर भ्रमण-बाबा श्याम नीले घोड़े पर सवार होकर नगर भ्रमण को निकले।लाखों लोगों ने बाबा श्याम के के दीदार किये।श्री श्याम मंदिर कमेटी के सौजन्य से बाबा श्याम के श्याम रथ यात्रा मंदिर से प्रारंभ होकर कस्बे के मुख्य र्माग होते हुए श्याम कुंड रास्ता, शनि मंदिर रास्ता, लामिया रोड,अस्पताल चौराहा, पुराना बस स्टेण्ड से कबूतर चौक पर पहुंची।श्याम श्रद्वालुओं ने बाबा श्याम के रथ यात्रा को खींचने के लिए श्रद्वालुुओं की होड़ लग गई। रंग गुलाल उड़ाते हुए बाबा श्याम के मनमोहन रूप म­ नगर भ्रमण करते हुए लोगों को आर्शीवाद दिया।

श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मोहनदास सिंह चौहान ने बाबा की मोर छड़ी से आर्शीवाद दिया तो पुलिस प्रशासन एवं प्रशासनिक अमले ने पूरे रास्ते म­ कानून व्यवस्था बनाए हुए शांतिर्पूण तरीके से रथ यात्रा को कस्बे के मुख्य र्मागो से गुजारा।कस्बे की विभिन्न रास्तों म­ श्याम श्रद्धालुओ पुष्प र्वषा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालु ने बाबा से अपनी मनोकामना मांगी।गोपीनाथ मन्दिर ट्रस्ट के राधेश्याम व्यास ने बताया कि श्याम रथ यात्रा के साथ गोपीनाथ राजा भी बाबा श्याम के साथ साथ नगर भ्रमण करते है।गौरतलब है  फरवरी से प्रारम्भ हुई बाबा श्याम के वाखषक मेले अब तक करीब बीस लाख श्याम श्रद्वालुओं ने बाबा के दरबार म­ शीश नवाया है।


No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे