Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ज्यादा शराब पी तो बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 25 February 2018

ज्यादा शराब पी तो बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा

Demo Photo

वर्ल्ड। ज्यादा शराब पीना सेहत पर भारी पड़ सकता है। नए अध्ययन में आगाह किया गया है कि इसतरह की आदत से तंत्रिका तंत्र संबंधी रोग डिमेंशिया का खतरा बढ़ सकता है। डिमेंशिया मानसिक बीमारी है। इसमें व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है। 

इसतरह व्यक्ति को दूसरों से मिलने और बात करने में भी परेशानी होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार,10 लाख से ज्यादा वयस्कों पर अध्ययन के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है। इनमें से 65 साल से कम उम्र के 57 हजार से ज्यादा लोगों में डिमेंशिया प्रारंभिक अवस्था में पाई गई।

 इनका संबंध बहुत ज्यादा शराब पीने से पाया गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि जांच और इलाज से इस विकार की रोकथाम हो सकती है। कनाडा के शोधकर्ता जुर्गन रेहम ने कहा कि निष्कर्षों से संकेत मिलता है कि ज्यादा शराब पीने से 65 साल से पहले ही डिमेंशिया का जोखिम बढ़ जाता है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे