जयपुर:-राजस्थान में वर्ष 2025 तक होगा टी.बी. का उन्मूलन -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 14 March 2018

जयपुर:-राजस्थान में वर्ष 2025 तक होगा टी.बी. का उन्मूलन -चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया है कि राजस्थान में वर्ष 2000 से संचालित संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत 34 जिला क्षय रोग निवारण केन्द्र एवं 283 टी.बी. यूनिट संचालित की जा रही है। उन्होने बताया है कि राज्य सरकार वर्ष 2025 तक राजस्थान से टी.बी. रोग का उन्मूलन करने के लिये मिशन मोड पर कार्य कर रही है।

सराफ ने मंगलवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटित टी.बी.मुक्त इंडिया (एंड टी.बी.) सम्मिट में व्यक्त किये। उन्होने बताया कि राजस्थान में 848 माईक्रोस्कोपी केन्द्र सहित 2 हजार से अधिक टी.बी. उपचार केन्द्रों पर टी.बी.रोग की नि:शुल्क जॉच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान में टी.बी. रोगियों की खोज एवं उपचार की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। उन्होने बताया कि राज्य में मल्टी ड्रग रेजीस्टेन्ट टी.बी. की जॉच के लिए कुल 48 सीबी-नॉट लेबोरेट्रीज कार्यरत है। इन लेबोरेट्रीज में प्रतिमाह औसतन 6 हजार 566 टेस्ट हुए हैं।
   
सराफ ने बताया कि टी.बी. उन्मूलन कार्य में निजी चिकित्सालयों एवं निजी चिकित्सको का भी सक्रिय सहयोग लिया जा रहा है। विभाग द्वारा किये गये प्रयासोें से वर्ष 2015 की नोटिफिकेशन दर 16 प्रतिलाख से बढ़कर वर्ष 2017 में 29 प्रतिलाख अर्जित की गई है। कार्यक्रम में निजी दवा विक्रेताओं की सहभागिता के लिये गत 3 माह में 25 कार्यशालाओं का आयोजन किया जा चुका है।
   
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश टी.बी. रोग के संबंध में जन चेतना जागृत करने के लिए व्यापक प्रयास भी किये जा रहे हैं। उन्होने बताया कि टी.बी. रोग की रोकथाम के प्रयासों के साथ ही जॉच सुविधाओं को सुदृढ़ किया गया है। उन्होने बताया कि राज्य सरकार वर्ष 2025 तक टी.बी. का उन्मूलन करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। सम्मिट में राज्य की प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण वीनू गुप्ता भी मौजूद थी।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे