Advertisement

Advertisement

हनुमानगढ़:-परिवहन विभाग में वाहनों के टेक्स हुए ऑनलाइन,मिल रही पेनल्टी में छूट

डेमो फ़ोटो

25 मार्च तक एमनेस्टी योजना रहेगी प्रभावी

अभी अवकाशों के दिन भी खुलेंगे  कर जमा काउन्टर
कुलदीप शर्मा की कलम से
हनुमानगढ़। परिवहन विभाग ने वाहन मालिकों को राहत प्रदान किया हैं। जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने जहां विभिन्न श्रेणी के वाहनों के लिए एमनेस्टी योजना लागू की है। वहीं कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के बाद से अब वाहनों का अग्रिम टैक्स 25 मार्च तक ऑनलाइन जमा किया जा सकेगा। वाहन मालिकों के लिए ये खुशी से भरी खबर हैं इसके लागू होने से वाहन मालिक बिना ब्याज व जुर्माना के अपना कर जमा करवा सकेंगे। वेसे इस योजना का लाभ 25 मार्च तक ही लिया जा सकता हैं लेकिन सूत्र बताते है कि अगर ये योजना कामयाब रही तो परिवहन विभाग इस योजना का लाभ वाहन मालिकों को देने के लिए 30 सितंबर, 2018 तक तारीख को बढ़ा सकती हैं। खास बात ये हैं कि अगर निर्धारित अवधि में बकाया राशि जमा नहीं करवाई गई तो वाहन मालिक को किसी प्रकार की छूट देय नहीं होगी। इस योजना के लागू होने के बाद वाहन मालिकों को आर्थिक फायदा जरूर पहुंचेगा।

25 तक जमा हो सकेगा बिना पेनल्टी वाहनों का बकाया कर 
.................
जिले समेत ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ों पर दौडऩे वाले वाहनों के मालिकों को अब वाहनों के बकाया कर को परिवहन कार्यालय या अतिरिक्त केश काउंटर पर जमा करवाने की सुविधा मिल चुकी हैं। तो वहीं ऑनलाइन कर जमा करवाने के लिए 25 मार्च अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। जिला परिवहन अधिकारी राजीव शर्मा ने बताया कि नई व्यवस्था से पहले वाहनों के स्वामी अपने वाहन का कर या तो ऑफलाइन या फिर ऑन द रोड ही जमा करवा देते थे। बताया जा रहा है कि विभाग की ओर से पारदर्शिता लाने के लिहाज से जमा का सिस्टम ऑनलाइन किया गया है। डीटीओ शर्मा ने बताया कि प्रदेश में कर संग्रहण के लिए पहली बार यह व्यवस्था अमल में लाई जा रही है। इसके लिए प्रादेशिक, जिला परिवहन व उप परिवहन कार्यालय में या फिर कार्यालय के बाहर अतिरिक्त काउंटर लगाकर कर संग्रहण में तेजी लाने की भी कवायद की जाएगी। समूचा कार्य इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही होगा। अब ऑफलाइन कर जमा नहीं किया जाएगा। जिसके बाद से 25 मार्च तक जिन वाहन मालिकों के कर बकाया हैं वो बिना किसी पेनल्टी के भी जमा कर सकेंगे। जिनको परिवहन विभाग ने छूट दे रखी हैं।

अवकाश के दिन भी खुलेंगे ऑनलाइन कर जमा काउंटर
..........
परिवहन विभाग ने रविवार व अन्य छुटियो को देखते हुए वाहन मालिकों को परेसानी ना हो जिसके चलते रविवार व अन्य राजकीय अवकाश के दिन भी कर जमा काउंटर खोलने का निर्णय लिया है। कर दाताओं की सुविधा के लिए मार्च महीने के सभी अवकाशों के दिन भी कार्यालय व काउंटर खुले रहेंगे। अवकाश के दिनो में भी कर संग्रहण का कार्य होगा। 
परिवहन विभाग की ओर से लंबे समय से बकाया चल रहा कर बिना जुर्माने के जमा हो सकेगा। विभाग की ऐमनेस्टी योजना के तहत रिपोर्ट तैयार कर खुर्द-बुर्द व नष्ट हुए वाहनों की संतोषजनक रिपोर्ट पर जुर्माना माफ किया जा सकेगा। ये सभी सुविधा वाहन मालिकों को मिलने की वजह से बेवजह की झंझट व परेसानी से छुटकारा वाहन मालिकों को मिलेगा। वो अब छूटी के दिन ही अपने वाहन का पुराना कर भर सकेंगे।

घबराएं नहीं यूँ ले लाभ! मार्च 2016 तक के बकाया कर पर लागू होगी स्किम
...........
बताया जाता हैं कि यह योजना मार्च 2016 तक के बकाया कर पर ही लागू रहेगी। मिली जानकारी के अनुसार अब वाहनों के बकाया कर को लेकर वाहन मालिक काफी समय से छूट व पेनल्टी खत्म करने की मांग कर रहे थे। इसका सबसे बड़ा कारण सडक़ हादसों में क्षतिग्रस्त वाहनों में या फिर अन्य प्रकरणों के तहत गाडिय़ा थानों में जमा हो जाती है। इन गाडिय़ों को सडक़ पर लाने की प्रक्रिया में काफी समय लगता है। यही कारण है कि वाहन का कर बढ़ जाता है और परमिट रिन्यू करवाने में वाहन मालिक कतराते है। अब नए निर्देशों के तहत ऐसे वाहनों को भी छूट मिलेगी। वाहन पर किसी प्रकार का चालान या ऑडिट पेरा बकाया नहीं होने पर ही एमनेस्टी स्कीम का लाभ मिल सकेगा। अब केवल ऑनलाइन ही टेक्स जमा होगा। जिससे वाहन का टेक्स स्वत: ही खाते में जमा हो जाएगा। इन सभी चीजों के जुड़ने के चलते अब वाहन मालिकों को काफी हद तक अपने आपको वापिस पटरी पर लाने का सम्भल मिल सकेगा।


परिवहन विभाग द्वारा वाहन के पुराने टेक्स भरने में योजना के तहत पेनल्टी में छूट दी गयी हैं साथ ही अब वाहन मालिकों को टैक्स सीधे ऑनलाइन जमा होगा। मार्च 2016 तक के बकाया पड़े वाहनों के टेक्स भी बिना पेनल्टी के भरवाने की छूट प्रदान की गई हैं। अवकाश के दिन भी केस काउन्टर खुले रहेंगे- राजीव शर्मा,जिला परिवहन अधिकारी हनुमानगढ़

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement