Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India राजस्थान:-अब रात को भी खुले रहने वाले हैं मानव संग्रहालय,जाने क्यों ? - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 27 March 2018

राजस्थान:-अब रात को भी खुले रहने वाले हैं मानव संग्रहालय,जाने क्यों ?

Demo Photo 

राजस्थान। भारत में सबसे ज्यादा टूरिस्ट राजस्थान में आते हैं, इन टूरिस्टों की संख्या में अधिक इजाफा करने के मकसद से अब सरकार ने नई योजना तैयारी की है। राजस्थान में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब संग्रहालय रात में भी खुले रखने की योजना है। अजमेर के नया बाजार स्थित राजकीय संग्रहालय को 21 अप्रैल से रात्रि पर्यटन के लिए दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक खोला जाएगा। बता दें कि राजस्थान सरकार का विशेष ध्यान संग्रहालयों के विकास पर है। हाल ही अजमेर, भरतपुर, पाली, जैसलमेर, जोधपुर और सीकर में संग्रहालयों का जीर्णोद्धार कर कायाकल्प किया जा चुका है। इन संग्रहालयों के जीर्णोद्धार और रात में संग्रहालय खोलने से राज्य में पर्यटन बढ़ावा मिलेगा।

रात्रि पर्यटन के लिए पांच माह पूर्व संग्रहालय का जीर्णोद्धार कर नए कलेवर में पेश किया गया। संग्रहालयों में नई विशेष लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। संग्रहालय रात में खुलने से पर्यटन बढ़ने के साथ ही आय में वृद्धि भी होगी। जीर्णोद्धार के बाद अजमेर राजकीय संग्रहालय पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। पहले यहां 2 गैलरी ही अवलोकनार्थ खुली हुई थी। अब यहां साफ सुथरी, सुसज्जित रोशनी युक्त 8 गैलरियों में घूमकर पर्यटक इतिहास से रूबरू हो सकते हैं। सभी गैलरियों में फोकस युक्त लाइटें, सभी जगह पंखे, विश्राम के लिए स्थान, एलईडी पर चलते हुए इतिहास की जानकारी मिल रही है। जीर्णोद्धार के बाद पृथ्वीराज चौहान और चंद्रवरदाई के सजीव पुतले आपस में वार्ता करते प्रतीत होते हैं। अकबर-मानसिंह की हल्दी घाटी युद्ध से पहले चर्चा का चित्रण सभी को आकर्षित कर रहा है। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे