हनुमानगढ़:-बीए,बोर्ड और कॉन्स्टेबल परीक्षा एक ही दिन - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 13 March 2018

हनुमानगढ़:-बीए,बोर्ड और कॉन्स्टेबल परीक्षा एक ही दिन

Demo Photo

असमंजस की स्थिति में परीक्षार्थी
किस परीक्षा में बैठे-ना इधर के रहे ना उधर के रहे!
रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,हनुमानगढ़। राजस्थान में पुलिस महकमे की तरफ से होने वाली भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए असमंजस का संकट खड़ा हो गया हैं। जहां राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती करने के लिए परीक्षा का आयोजन कर रहा हैं तो वहीं छात्रों की बोर्ड परीक्षाओं से लेकर बीए की परीक्षाओं की तारीख भी कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के साथ मेल खा रही हैं। जिसके चलते कॉन्स्टेबल परीक्षा देने वाले अधिकांश अभ्यर्थी जिनका बीए व बोर्ड परीक्षाओं का पेपर एक साथ होने के चलते दुविधा की स्थिति में फंसे हुए है। छात्रों को कुछ समझ मे नहीं आ रहा हैं कि आखिर किस पेपर को दिया जाए तो किस पेपर को छोड़ दिया जाए। 


इधर गए तो साल आउट और उधर गए तो कॉन्स्टेबल बनने का सपना फैल!
.........
इस समय प्रदेश की अधिकांश यूनिवर्सिटी के एग्जाम हैं। राजस्थान में कॉन्स्टेबल परीक्षाओं की तारीख निर्धारण करने में की गई जल्दबाजी के चलते बहुत बड़ी गलती कॉन्स्टेबल परीक्षा में रह गयी हैं। जिसके चलते बीए,बोर्ड व कॉन्स्टेबल परीक्षा की तारीख एक ही दिन निर्धारित हो चुकी हैं। दबी आवाज में छात्रों में बाते सामने निकल कर आ रही हैं कि परीक्षा करवाने में राजस्थान सरकार ने कोताही बरतते हुए जल्दबाजी में परीक्षा का फैसला लिया है जिसके चलते दोनो पेपर एक साथ निर्धारित हो गए है। बीए की परीक्षा दे रहे छात्रों का मानना हैं कि अगर हम बीए की परीक्षा छोड़ कर कॉन्स्टेबल की परीक्षा देते है तो हमारा साल खराब जाता हैं तो वहीं अगर कॉन्स्टेबल परीक्षा छोड़ कर बीए की परीक्षा देते है तो हम कॉन्स्टेबल बनने से चूक जाएंगे। इन सभी चीजों पर गौर किया जाए तो ये गम्भीर मुद्दा हैं जिसपर परीक्षा समय निर्धारण करने से पहले जिम्मेदारी कमेटी को सोचना चाहिए था। खैर अब सवाल ये ही बचता है कि इस असमंजस की स्थिति से छात्र केस निपट पाएंगे।

17 लाख अभ्यर्थियों ने देनी है कॉन्स्टेबल परीक्षा
........
राजस्थान पुलिस महकमे में कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर खूब चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसको लेकर समाचार में पहले भी बताया जा चुका हैं। 2013 के बाद बेरोजगारों के लिए उम्मीद की किरण दिखने वाली कॉन्स्टेबल परीक्षा भर्ती ने भी अब बेरोजगार पढ़े-लिखे युवाओ पर दोहरी मार डाल दी हैं। अब कोई भी परीक्षा दे तो नुकसान छात्रों का ही होना है। जानकारी के अनुसार साल 2013 के बाद साल 2018 में कांस्टेबल भर्ती प्रस्तावित है। इस साल 5390 पदों के लिए करीब 17 लाख आवेदन आए हैं। परीक्षा में आवेदनकर्ता की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास रखी गई है। जिसके चलते लाखो युवाओ ने अपनी किस्मत आजमाने के लिए भर्ती फॉर्म भरा है। अब परीक्षा की तारीख निर्धारित हुई तो उसमें भी लौचा हो गया हैं। देखते हैं इस स्थिति से कैसे निपट पाएंगे।

किसने क्या कहा...

महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सटी में छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। कॉन्स्टेबल व बीए परीक्षा एक साथ होने के चलते छात्र असमजन्स की स्थिति में हैं किसी जिम्मेदार कमेटी को इस पर निर्णय लेने की जरूरत हैं- बाबूलाल जुनेजा,चैयरमैन एसकेडी कॉलेज

कॉन्स्टेबल व बीए परीक्षा एक साथ होने से छात्रों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा हैं तो छात्रों के भविष्य को देखते हुए जो जिम्मेदार व्यक्ति हैं उनको इस ओर ध्यान देते हुए परीक्षा तारीख में बदलाव करने की जरूरत हैं ताकि छात्र दोनो परीक्षाओं में बैठ सके- तरुण विजय,बेबी हैप्पी कॉलेज

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे