Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India बीकानेर:-बालिकाएं सीख रही है आत्मरक्षा के गुर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 13 March 2018

बीकानेर:-बालिकाएं सीख रही है आत्मरक्षा के गुर


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,बीकानेर(जयनारायण बिस्सा)। राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मंडल मुख्यालय की ओर से तीन दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर गंगाशहर स्थित पीएन पैलेस में शुरू हुआ। शिविर का शुभारंभ अवसर पर स्काउट गाइड के गंगाशहर संघ के प्रधान भवानीशंकर जोशी ने   प्रशिक्षण को वर्तमान समय की जरूरत बताते हुए कहा कि आज महिलाओं को सुरक्षा की अत्यधिक जरूरत है।

उन्होंने बालिकाओं से प्रशिक्षण को गंभीरता से लेने तथा वर्तमान परिपेक्ष्य में अपनी सुरक्षा का प्रशिक्षण लेकर औरों को भी सुरक्षा देने की बात कही। उपप्रधान गिरिराज खैरीवालने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में आत्म विश्वास से जूझने के लिये बालिकाएं तैयार रहे। 

स्काउट गाइड बीकानेर के बृजमोहन पुरोहित ने बालिकाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि जो मानसिक रुप से विकृत एवं वीमार लोग हैं तथा जो बालिकाओं एवं महिलाओं को सम्मान नहीं देते तथा उनकी गरिमा के विरुद्ध व्यवहार करते हैं ऐसे लोगों को सबक सिखाया जाना आवश्यक है।

 ताकि समय आने पर ऐसी घटनाओं के समय सजगता से आप मुखर हो गए मुकाबला कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रभूदयाल गहलोत,संतोष शेखावत,मौनिका गौड़,अजुंमन आरा,रेखा गुलगुलिया व खुशबु बजाज भी मौजूद रही।  शिविर में प्रशिक्षण दे रही अंजु विश्नोई ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बालिकाओं को स्वयं की आत्मरक्षा कैसे की जाए, इसकी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।

 विश्नोई के साथ सोना देवी भी बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं। इस शिविर में 10 से 25 वर्ष तक की बालिकाएं व युवतियां भाग ले रही हैं। शिविर में प्रशिक्षण लेने के लिए पंजीकरण शुल्क के रूप में 10 रुपए व विकास शुल्क के रूप में 20 रुपए प्रत्येक सदस्य से लिए गए हैं। शिविर में भाग लेने वाली बालिकाओं के भोजन की व्यवस्था मंडल की ओर से ही की गई है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे