बीकानेर:-बोर्ड की परीक्षा कल से,व्यवस्थाएं चाक चौबंद - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 14 March 2018

बीकानेर:-बोर्ड की परीक्षा कल से,व्यवस्थाएं चाक चौबंद


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,बीकानेर(जयनारायण बिस्सा)। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की आठवीं ओर दसवी बोर्ड परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो रही है। जिसके चलते परीक्षा आयोजित करवाने वाली स्कूलों में  परीक्षा प्रबंधन को लेकर व्यवस्थाएं की जा रही है। इस संदर्भ में अनेक सेन्टरों पर बुधवार को  बैठकें हुई,जिसमें परीक्षा संबंधित दिशा निर्देश वीक्षकों को दिये गये। साथ में कई स्कूलों में रोल नंबर व सीटिंग व्यवस्था का काम भी किया गया। आठवीं परीक्षा के जिला प्रभारी सूरज रतन  सोनी ने बताया कि  194 परीक्षा केन्द्रों पर शुरू होने वाले इस परीक्षा  में  47,805  परीक्षार्थी बैठेगे। परीक्षा एक पारी में दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक होगी।

  इसके लिये आर.के.भवन में  कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। 26 मार्च तक  चलने वाली आठवीं की परीक्षा के लिये  जिले में सात संग्रहण केंद्र गठित किये  गये है। सोनी ने बताया कि परीक्षा के उपरांत उत्तर  पुस्तिकाओं के बंडल  आर.के.भवन स्थित जिला संग्रहण केंद्र में जमा होंगे। उधर दसवीं बोर्ड  परीक्षा प्रभारी भूपसिंह तिवाड़ी ने बताया कि सुबह दोपहर 8.30 बजे से 11.45 बजे तक  आयोजित होने वाली ये परीक्षा जिले के 160 केन्द्रों पर होगी। दयाशंकर के अनुसार  नकल को रोकथाम के लिये तीन तीन सदस्यों का फ्लाइंग दल बनाया गया है। दोनों ही कक्षाओं का पहले दिन अंग्रेजी का प्रश्न पत्र होगा। प्रश्नपत्रो को लेकर विद्यार्थियों तैयारी कर रहे है। 

भगवान का है आसरा
बोर्ड परीक्षाओं में बेड़ा पार लगाने के लिये इन दिनों विद्यार्थी अपने अराध्य देवी देवताओं के मंदिरो में धोक लगाते देखे जा सकते है। कई मंदिरों की परिक्रमाओं में विद्यार्थियों की ओर से अपने रोल नंबर भी अंकित कर रखे है। 

गुरूवार है परीक्षाओं का दिन
आपको बता दे कि गुरूवार को जहां आठवीं व दसवीं की परीक्षा शुरू हो रही है। वहीं महाराजा  गंगासिंह विवि के द्वितीय वर्ष के नियमित व स्वयंपाठी विद्यार्थियों तथा प्रथम वर्ष के नियमित  विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी शुरू होगी। 

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे