Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सीकर:-अधिकारी स्वयं प्रगतिरत कार्यों की मॉनिटरिंग करें, धीमी गति रहने के कारणों का पता लगाएं - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 14 March 2018

सीकर:-अधिकारी स्वयं प्रगतिरत कार्यों की मॉनिटरिंग करें, धीमी गति रहने के कारणों का पता लगाएं


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,सीकर। जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा है कि वे  अपने विभागीय कार्यों को गंभीरता से लेकर दक्षता के साथ लक्ष्य की और बढ़ने का कार्य करें। राज्य सरकार के प्राथमिकता के कार्यों को प्राथमिकता से समय पर गुणवत्ता से पूरा करना सुनिश्चित करें। तभी आमजन को योजनाओं का लाभ मिलेगा।

जिला कलेक्टर आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनूरूप संबंधित अधिकारी स्वयं प्रगतिरत कार्यों की मॉनिटरिंग करें साथ ही कार्य मेें धीमी  रहने के कारणों का पता लगाएं वरना कार्यों का अन्तराल बढ़ता जाएगा। उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता से कहा कि गर्मी का मौसम शुरू गया है जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में पेयजल समस्या बढ़ती जा रही है। पेयजल के लिए लोगों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है 

कहीं घटना घटती है जिसके जिम्मेदार स्वयं अधिकारी होंगे। पेयजल वितरण प्रणाली को सुचारू बनाये रखने के लिए अभी से कार्य योजना तैयार कर लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करावें। उन्होंने कहा कि लगातार प्रयासों के बावजूद आवश्यकतानुसार प्रगति नहीं आ रही यह आपकी दक्षता पर प्रश्न चिन्ह है। सभी अधिकारी 80-20 का फार्मूला अपनाएं,  20 की पालना करने वाले का 80 के बराबर कार्य होना सुनिश्चित है। 80 का फार्मूला अपनाने वाले के 20 ही कार्य समय पर नहीं होते। जिम्मेदारी उसे ही दी जाती है जो जिम्मेदारी से कार्य करता है।
उन्होंने मुख्यमंत्री हैल्प लाइन में दर्ज प्रकरणों में लेवल 2 के प्रकरणों को निस्तारण संबंधित अधिकारियों द्वारा नहीं किया जा रहा हैं। जलदाय व सार्वजनिक निर्माण विभाग के लेवल दो के अधिकारी शिथिलता दिखा रहे है जो कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। समयावधि में शिकायत का निस्तारण नहीं करने पर जलदाय विभाग के तीन अधिकारियों एवं अधिशाषी अधिकारी फतेहपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारी को कहा कि पुरोहित की ढ़ाणी में शहर के गंदे पानी की समस्या का तत्काल निस्तारण करें एवं अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को खण्डेला शहर में विद्युत कटाती की जांच कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सहकारी समिति के प्रबन्धक से कहा कि चना एवं सरसों की खरीद की पुख्ता इन्तजाम अभी से करना सुनिश्चित करें साथ ही मूंग खरीद का भुगतान करावें। उन्होंने कहा कि फसल बीमा  योजना का सर्वे कार्य में प्रगति लावें ताकि समय पर किसानों को मुआवजा मिल सके।
जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक से कहा कि बाल वाहिनी एवं वाहन चालकों को भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित कर पुलिस अधीक्षक को सूची उपलब्ध करावें। अधिकारियों ने अपने विभागों की प्रगति की विस्तृत से जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलेक्टर जयप्रकाश ने बीएसबीवाई योजना, मलेरिया, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया,डेगूं, पानी के नमूने की जांच आदि की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। बैठक में जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे