हनुमान जंयती पर होंगे मानस पाठ,गूजेंगी सुन्दरकांड की चौपाइंया - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 30 March 2018

हनुमान जंयती पर होंगे मानस पाठ,गूजेंगी सुन्दरकांड की चौपाइंया


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,बीकानेर(जयनारायण बिस्सा)।अंजनीपुत्र हनुमान की जयंती कल धार्मिक अनुष्ठानों के साथ धूमधाम  से मनाई जाएगी। इस अवसर हनुमान मंदिरों में सुबह से ही सुंदरकांड और  हनुमान चालीसा के पाठ शुरू हो जाएंगे। पूनरासर धाम सहित बीकानेर शहर के  बड़ा हनुमान मंदिर, मोहता चौक स्थित संकट मोचन हनुमान मंदिर,बी के   स्कूल स्थित हनुमान मंदिर में महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है।हनुमान  मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना व महाआरती का आयोजन किया जाएगा।  

मंदिरों  में विशेष सजावट की जा रही है। बजरंग धोरा हनुमान मंदिर से जुड़े आशीष  दाधीच ने बताया कि मेले को लेकर मंदिर में तैयारी चल रही हैं। मंदिर को  रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हनुमान जयंती पर  बजरंग धोरा में हर वर्ष मेला भरा जाता है। सैंकड़ो यात्री दर्शन के लिए आते हैं।  यात्रिओ की सुविधा के लिए बेरिकेट लगाए गए हैं। मंदिर के कार्यकर्ताओं द्वारा  मेले पर विशेष टोलिया बना कर काम किया जाएगा। वहीं डागा चौक स्थित  बी.के. स्कूल के पास मनसापूर्ण हनुमान मंदिर में भी हनुमान जयंती को लेकर  तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। मंदिर के पुजारी गिरिराज पारीक ने बताया  कि इस दिन के लिए पूरे मंदिर में विशेष साज-सज्जा की गई है। मंदिर को  रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि हनुमान जयंती के  दिन मुख्य आरती दोपहर 12 बजे होगी। महाआरती के पश्चात सुंदरकांड पाठ का  आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरती के बाद पूरे दिन हनुमान  भक्तों को प्रसाद का वितरण भी किया जाएगा। रात्रि में जागरण का आयोजन  किया जाएगा जिसमें शहर की विभिन्न मंडलियां हनुमानजी के भजनों की  प्रस्तुतियां देंगी।  वहीं पब्लिक पार्क स्थित मंदिर में सुबह 10 बजे हवन होगा।  12 बजे पंचरत्न अभिषेक में  तेल से अभिषेक किया जाएगा। साथ ही 151  किलो बूंदी का भोग लगाया जाएगा। होगी। रात को जागरण होगा। तेलीवाड़ा चौक स्थित पूनरासर हनुमान मंदिर में   हनुमान जयंती के अवसर पर सुबह पंचामृत से अभिषेक होगा तथा बाबा का  विशेष शृंगार किया जा एगा।सुभाषपुरा स्थित श्री इच्छापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर  में मंगलवार को हनुमान जयंती के  अवसर पर विशेष पूजा तथा प्रसादी का  आयोजन होगा। मंदिर से जुड़े भक्तों के अनुसार सुबह  नौ से ग्यारह बजे तक  सुन्दर कांड पाठ, ग्यारह से बारह बजे तक भजन कीर्तन तथा दोपहर  बारह से  साढ़े बारह बजे तक हनुमान आरती व प्रसाद का आयोजन होगा।

 मोहता चौक हनुमान मंदिर में जयंती के दौरान महा आरती और विशेष श्रृंगार  और भक्ति स ंगीत संध्या का आयोजन होगा।चमत्कारी बागीनाडा़ हनुमान मंदिर  रानी बाजार में हनुमान जयंती  को लेकर तैयारियां जोर शोर से चल रही है।  आयोजन से जुड़ी सुनीता गौड़ ने बताया की  हनुमान जयंती पर हनुमान की मूर्ति  का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। सुबह से शाम तक भजन  कीर्तन के साथ महाआरती व प्रसाद का वितरण होगा। सीताराम भवन के पीछे   स्थित दक्षिणामुख हनुमान मंदिर में भी विशेष पूजा अर्चना की जायेगी।  आयोजन से जुड़े  अशोक व्यास ने बताया कि सुबह पंचामृत स्नान के बाद विशेष  श्रृंगार किया जायेगा।


loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे