तकनीकी खराबी के कारण इंडिगो और गो एयर के विमानों पर रोक - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 13 March 2018

तकनीकी खराबी के कारण इंडिगो और गो एयर के विमानों पर रोक


नेशनल/व्यापार। बीत दिनों लगातार इंजन फेल होने के मामले सामने आने के बाद इंडिगो की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सोमवार को हुई घटना के बाद मंगलवार को इंडिगो को बड़ा झटका लगा उस अपनी 47 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ी। डीजीसीए के निर्देशों के बाद इंडिगो को अपने 9 एयरबस 320 इंजन को ग्राउंडेड करना पड़ा है। बता दें कि इंडिगो के पास 32 नियो विमान हैं,जिनमें से अभी 9 ग्राउंडेड हैं। वहीं गो एयर के पास 13 एयरबस 320 नियो विमान हैं,इनमें से 3 को ग्राउंडेड कर दिया गया है। 

ये फ्लाइट्स रद्द होने के कारण टिकट के दाम में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। दिल्ली से मुंबई की सीधी फ्लाइट का दाम करीब 15000 रुपए तक पहुंच गया है। गौरतलब है कि सोमवार को लखनऊ जा रहे इंडिगो के विमान के एक इंजन में खराबी आने की वजह से उस अहमदाबाद लौटना पड़ा था। एयरबस ए आर-320 नियो विमान में 186 यात्री सवार थे और यह आपात स्थिति में सुबह तकरीबन 10 बजकर चार मिनट पर अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरा था। अहमदाबाद एयरपोर्ट के मुताबिक,प्रैट एंड व्हिटनी नियो इंजन द्वारा संचालित यह विमान करीब 40 मिनट की उड़ान भरने के बाद अहमदाबाद लौट गया था।

इस घटना के सामने आने के बाद ही विमानन नियामक डीजीसीए ने इंडिगो और गो एयर को 11 एयरबस 320 नियो विमानों की उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया था। इन विमानों में एक खास श्रृंखला के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगा है। पिछले एक महीने से भी कम समय में बीच हवा में इंजन के काम करना बंद करने की तीन घटनाओं के बाद यह कदम उठाया गया है। इसतरह विमानों में सुरक्षा को लेकर चिंतित नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यह निर्णय इंडिगो के ए320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया था।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे