Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हनुमानगढ़:-मंत्री ने किया एडवांस स्पोर्ट एम्बुलेंस,डीडीसी सेंटर,हीमोडायलिसिस यूनिट का उद्धघाटन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 3 March 2018

हनुमानगढ़:-मंत्री ने किया एडवांस स्पोर्ट एम्बुलेंस,डीडीसी सेंटर,हीमोडायलिसिस यूनिट का उद्धघाटन


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,हनुमानगढ़। क्षेत्र के विकास दूत जल संसाधन मंत्री डॉ रामप्रताप ने शनिवार टाउन स्थित राजकीय चिकित्सालय में एडवांस स्पोर्ट एम्बुलेंस,डीडीसी सेंटर,हीमोडायलिसिस यूनिट का उद्धघाटन किया। कार्यकर्म को सम्बोधित करते हुए जल संसाधन मंत्री डॉ रामप्रताप ने कहा कि एडवांस स्पोर्टी एम्बुलेंस की सुविधा शुरू होने से गंभीर रोगियों को हायर सेंटर में भेजने में आसानी तो होगी ही इसके अलावा एम्बुलेंस में मौजूद प्रशिक्षित स्टाफ व् सुविधा के कारन सुविधा के आभाव में होने वाली मृत्यु दर में भी कमी आयेगी। 

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार के उपकर्म के तहत प्रदेश भर में पीपीपी मोड पर राजकीय जिला चिकित्सालयों में हीमोडायलिसिस की सुविधा उपलब्ध करवाने वाला जिले का राजकीय जिला चिकित्सालय प्रदेश के चुनिंदा चिकित्सालयों में है जिसमे गंभीर बीमारियों से पीड़ित रोगियों को हीमोडायलिसिस की सुविधा प्राप्त होगी। इस दौरान जलसंसाधन मंत्री ने राजकीय जिला चिकित्सालय का निरिक्षण भी किया और निरिक्षण के दौरान चिकित्सालय बिल्डिंग में सीलन के कारन बिल्डिंग को हो रहे नुकसान को बचाने  के लिए कार्यकर्म में मौजूद पीडब्लूडी के सहायक  अभियंता अनिल अग्रवाल को बिल्डिंग का निरिक्षण कर सीलन की समस्या को दूर करवाने के निर्देश दिए।

 जिला चिकित्सालय के उपनियंत्रक डॉ दीपक सैनी ने बताया कि डीडीसी सेंटर एक ही जगह स्थापित होने से दवाओं के लिए मरीजों को इधर उधर नहीं भटकना पड़ेगा और एडवांस स्पोर्टी एम्बुलेंस में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध होने से इलाज के लिए हायर सेंटर भेजने के दौरान मरीजों की होने वाली मृत्यु डॉ को कम किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एडवांस स्पोर्टी एम्बुलेंस में मरीजों को निशुल्क हायर सेंटर भेजा जायेगा। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ नजेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि चंडीगढ़ की राही डायलिसिस सेंटर के सहयोग से राजकीय चिकित्सालय में पीपीपी मोड पर स्थापित  हीमोडायलिसिस सेंटर में वर्तमान में दो मशीने है इसके अलावा पीपीपी मोड पर चार और मशीने स्थापित की जाएँगी 


जिससे कि प्राइवेट सेंटर पर हीमोडायलिसिस लेने वाले रोगियों के आर्थिक नुकसान को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि  सेंटर में एपीएल रोगियों को 1086 के नाम मात्र की दरों पर डायलिसिस सुविधा उपलबध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि भामाशाह व् वरिष्ठ नागरिको को कंपनी के साथ होने वाले अनुबंध में निशुल्क सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जायेगा। कार्यकर्म में मेडिकल ज्यूरिस्ट  शंकर लाल सोनी ,एचपी रोहिला ,डॉ अमृतपाल सिंह,फार्मासिष्ट नीरज कौशल ,ब्लड बैंक प्रभारी राजेंद्र स्वामी ,सुनील बहल ,भाजपा जिला अध्यक्ष बलबीर बिश्नोई ,सभापति राजकुमार हिसारिया ,उपसभापति नगीना बाई ,अमर सिंह राठोड ,सेवाराम नागर ,पार्षद राजेश पंवार,विनोद वर्मा ,महिला मोर्चा नगर मंडल अध्यक्ष शिमला मेहंदीरत्ता, मंडल अध्यक्ष जसपाल सिंह आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे