नजर लग जाये तो करें ये उपाय - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 21 March 2018

नजर लग जाये तो करें ये उपाय


घर में कोई बार-बार बीमार पड़ जाता है, मन उदास रहता है, काम में मन नहीं लगता, बनते काम बिगड़ते हैं, बच्चा दूध नहीं पीता है। ऐसे में आमतौर पर यही कहा जाता है कि नजर लग गई है। नजर उतारने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं और माना जाता है कि इन्हें करने से बुरी नज़र का प्रभाव खत्म हो जाता है। जानें ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में। 

हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें
जब भी यह आशंका हो कि आपको किसी की नजर लग गई है तो हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना शुरु कर दें। माना जाता है कि कुछ ही दिनों में इससे आप अपने अंदर सकारात्मक उर्जा महसूस करने लगते हैं।

हनुमानजी के पांव के सिंदूर से उतारें नजर
एक साफ रुमाल पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर, दस ग्राम काले तिल, दस ग्राम काले उड़द, एक लोहे की कील, तीन साबुत लाल मिर्च लेकर पोटली बनाएं और नजर लगे व्यक्ति के सिरहाने यह पोटली रख दें। चौबीस घंटे बाद पोटली को बहते हुए जल में बहा दें। ऐसा करने से जल्द ही बुरी नज़र का असर कम खत्म हो जाएगा।

फिटकरी और सरसों के दानों से उतारें नजर
अगर आपको लगता है कि आपके बच्चे का विकास रुक गया है तो फिटकरी और सरसों को बच्चे पर से सात बार वारकर चूल्हे पर झोंक दें, नजर उतर जाएगी।

छोटे बच्चों की नजर ऐसे उतारें
बच्चा ज्यादा चिड़चिड़ा हो जाए तो एक तांबे के लोटे में पानी और ताजे फूल लेकर बच्चे पर से 11 बार उतारें। इसे किसी भी गमले में डाल दें। नजर का असर कम होगा।

लहसुन, राई, नमक, प्याज़ के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च। इन सबको नजर लगे बच्चे से सात बार उतारकर अंगारों पर डाल दें। इस उपाय से नजर उतर जाएगी।

मंगलवार और रविवार को ऐसे उतारें नजर
राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत लाल सूखी मिर्च (डंठल वाली) बाएं हाथ की मुट्ठी में लें और नजर लगे व्यक्ति को लिटाकर सिर से पांव तक सात बार उतारा करें। फिर इन सबको जलते हुए चूल्हे में झोंक दें। यह टोटका करते समय बोलें नहीं। इसे केवल मंगलवार और रविवार को ही करें।

राहु मंत्र का करें जाप
‘ओम रां राहवे नमः' राहु ग्रह का यह मंत्र है। नजर दोष दूर करने में राहु ग्रह के इस मंत्र का जप भी कारगर माना गया है।

नींबू से भी उतार सकते हैं नजर
यदि किसी बच्चे को या बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से (सिर से पैर तक) सात बार नींबू के टुकड़े उतार कर किसी सुनसान स्थान या किसी तिराहे पर फेंक दें। नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे मुड़कर न देखें।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे