चूरू:-ज़माना उसे याद करता है जो अपने पुरूषार्थ से अर्जित धन को सर्वसमाज की सेवा में समर्पित करता है-राजेन्द्र राठौड़ - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 3 March 2018

चूरू:-ज़माना उसे याद करता है जो अपने पुरूषार्थ से अर्जित धन को सर्वसमाज की सेवा में समर्पित करता है-राजेन्द्र राठौड़


गाजसर: 159 लाख के राजकीय माध्यमिक विद्यालय का लोकार्पण
रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,चूरू। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्राी राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है कि ज़माना उसे याद करता है जो अपने पुरूषार्थ से अर्जित धन को सर्वसमाज की सेवा में समर्पित करता है।

ग्रामीण विकास मंत्री शनिवार को जिला मुख्यालय के निकटवर्ती ग्राम गाजसर में एक करोड़ 59 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित राजकीय माध्यमिक विद्यालय भवन के लोकार्पण एवं राजकीय उत्कृष्ठ बालिका प्राथमिक विद्यालय में 5 लाख रुपये की लागत से कमरा मय बरामदा के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि व्यक्ति के जन्म लेने के साथ ही मृत्यु उसका पीछा करती है और आखिर में जीवन हार जाता है एवं मृत्यु जीत जाती है, इसलिए हर व्यक्ति को जीवन में अपनी पहचान स्थापित करने के लिए सर्वसमाज के विकास में महत्ती योगदान दर्ज कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में ग्रामीण क्षेत्रा में विद्यालयों का निर्माण एवं बेहत्तर संचालन से शिक्षा का नवीन वातावरण निर्माण हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक बदलाव आने से विद्यालयों में बच्चों के नामांकन में वृद्धि हुई है। 

पंचायती राज मंत्री ने आदर्श व्यक्तित्व के धनी भामाशाह स्व. रामेश्वर लाल मेघवाल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए ग्रामीणों का आह्वान किया कि वे सामाजिक सरोकार में अग्रसर होकर अपनी भूमिका दर्ज करावें। उन्होंने विद्यालय में 6 लाख रुपये की लागत से हॉल निर्माण की घोषणा करते हुए झाझड़ा परिवार को आश्वस्त किया कि वे विद्यालय का नामकरण भामाशाह स्व. रामेश्वर लाल मेघवाल के नाम करने के कारगर प्रयास करेंगे।

विद्यालय भवन का निरीक्षण
इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री ने नवनिर्मित राजकीय माध्यमिक विद्यालय के भवन का निरीक्षण करते हुए शिक्षण स्टाफ की जानकारी प्राप्त की तथा ग्रामीणों की मांग पर जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) पीतराम सिंह काला को निर्देशित किया कि विद्यालय में कार्यरत हेड मास्टर प्रताप निमेलिया द्वारा बरती गई गंभीर लापरवाही के कारण तत्काल हटाया गया।

मूर्ति अनावरण
 पंचायती राज मंत्री ने राजकीय उत्कृष्ट बालिका प्रथमिक विद्यालय गाजसर में शिक्षा विकास के लिए भामाशाह स्व. रामेश्वरलाल मेघवाल एवं उनकी पत्नी स्व. कस्तूरी देवी की मूर्ति का अनावरण किया तथा विद्यालय की चार दीवारी का शिलान्यास किया।

समारोह में जिला प्रमुख हरलाल सहारण ने कहा कि राज्य सरकार ग्राम व ग्रामीण, किसान एवं आमजन के कल्याण व विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि गत 4 वर्षों में चूरू तहसील क्षेत्रा में विकास कार्यों के नये आयाम स्थापित किये जाकर आमजन को हर क्षेत्रा में सुविधाएं मुहैया कराई गई है। विक्रमसिंह कोटवाद ने भामाशाह स्व. रामेश्वरलाल मेघवाल के परिवार द्वारा शिक्षा के क्षेत्रा में किये गये अतुलनीय कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे पुनित कार्यों से अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है। जिला परिषद सदस्य मोहनलाल आर्य एवं शिक्षक बजरंग लाल मेघवाल ने समाज के विकास में हर संभव सहयोग करने की बात पर जोर दिया। समारोह में ग्रामीणों द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया।
इस अवसर पर डॉ. वासुदेव चावला, जिला शिक्षा अधिकारी (मा.) पीतरामसिंह काला, बीईईओ संतोष महर्षि, चन्द्राराम गुरी, बजरंगलाल सैनी, नोरंगलाल, रूघाराम, मुखाराम, हरलाल सहित जनप्रतिनिधि व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे