जयपुर:-राज्य सरकार 2 अप्रेल से करेगी समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद,कोटा संभाग में 15 मार्च से होगी खरीद-सहकारिता मंत्री - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 14 March 2018

जयपुर:-राज्य सरकार 2 अप्रेल से करेगी समर्थन मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद,कोटा संभाग में 15 मार्च से होगी खरीद-सहकारिता मंत्री


रिपोर्ट एक्सक्लूसिव,जयपुर। सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बुधवार को बताया कि किसानों की मांग एवं उनकी उपज को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार से शीघ्र ही चना एवं सरसों खरीद के लिए अनुमति मांगी थी। केन्द्र सरकार ने राज्य के किसानों का हित देखते हुए राजफैड को अब 15 मार्च से 90 दिनों के लिए कोटा संभाग में सरसों एवं चना की समर्थन मूल्य पर खरीद करने की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य संभागों में 2 अप्रेल से 90 दिनों के लिए सरसों एवं चना की खरीद होगी।

किलक ने बताया कि भारत सरकार ने 4 लाख मीट्रिक टन चना एवं 8 लाख मीट्रिक टन सरसों खरीद की अनुमति दी है। उन्होंने बताया कि 12 मार्च से कोटा संभाग तथा 14 मार्च से अन्य संभागों के किसानों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रे8ान प्रारम्भ हो चुका है और अभी तक 10 हजार से अधिक किसान रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य में सरसों की खरीद के लिए 216 तथा चना की खरीद के लिए 168 केन्द्र बनाये गये हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सरसों एवं चना उत्पादक क्षेत्रों की सभी क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर खरीद की जाये जिससे किसानों को उपज बेचने के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े।

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार ने बताया कि खरीद को लेकर व्यापक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जारी किए जा चुके हैं तथा संभागवार अधिकारियों का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि किसानों से सरसों 4 हजार रुपये प्रति क्विंटल एवं चना 4400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा।

राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए जिला स्तर पर उप रजिस्ट्रार कार्यालय एवं राज्य स्तर पर राजफैड में कण्ट्रोल रूम बनाया गया है। किसान टोलफ्री नम्बर 18001806001 या 181 पर कॉल करके खरीद से संबंधित समस्याओं का समाधान ले सकता है। उन्होंने बताया कि कोटा संभाग में किसानों की सहूलियत के अनुसार 22 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं।

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे