Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India सहजीपुरा और मक्कासर में आदर्श पीएचसी का डॉ रामप्रताप ने किया उद्घाटन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 8 April 2018

सहजीपुरा और मक्कासर में आदर्श पीएचसी का डॉ रामप्रताप ने किया उद्घाटन


शनिवार को कुल 7 आदर्श पीएचसी जनता को समर्पित की गई  
हनुमानगढ़। जल संसाधन मंत्री  डॉ रामप्रताप ने शुक्रवार को हनुमानगढ़ तहसील की ग्राम पंचायत सहजीपुरा और मक्कासर में आदर्श पीएचसी का उद्घाटन किया। मक्कासर में आदर्श पीएचसी का उद्घाटन करने के बाद जल संसाधन मंत्री ने लोगों का चैकअप भी किया। साथ ही खुद का बीपी भी डॉक्टर से चेक करवाने के साथ साथ चार पांच अन्य लोगों का भी बीपी चैक करवाया। डॉ रामप्रताप ने कहा कि आदर्श पीएचसी के जरिए ग्रामीण अंचलों में जनता को बेहतर और शहर जैसी चिकित्सा सुविधा मिलेगी। शनिवार को सहजीपुरा और मक्कासर के अलावा 5 अन्य पीएचसी  भी जनता को समर्पित की गई जिनमें  नोहर ब्लॉक में टोपरिया, रावतसर ब्लॉक में गन्धेली व मोदुनगर व संगरिया ब्लॉक में किशनपुरा उत्तराधा व दीनगढ़ आदर्श पीएचसी शामिल हैं। कुल 7 पीएचसी को तीसरे चरण में आदर्श पीएचसी घोषित करते हुए शनिवार को जनता को समर्पित किया गया। इससे पहले जिले में कुल 14 आदर्श पीएचसी दो चरणों में घोषित की गई थी। 

                            
सीएमचएचओ डॉ अरूण चमड़िया ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से ग्रामीण अंचलों में शहरों जैसी चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आदर्श पीएचसी तैयार की गई है। ताकि जनमानस का रूझान प्राइवेट अस्पतालों में जाने की बजाए आदर्श पीएचसी की ओर हो और वे इनकी सेवाएं ले सकें। उन्होंने बताया कि इन पीएचसी पर आवश्यक उपकरण क्रियाशील किए गए हैं। यहां पर निर्धारित स्वास्थ्य जांचें निःशुल्क होंगी। मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य संबंधी चिकित्सा सेवाएं दी जाएंगी। इसे डिलीवरी प्वांइट के रूप में स्थापित कर यहां प्रसव पूर्व व प्रसव पश्चात जांच के साथ ही प्रसव सुविधा मिलेंगी। वहीं प्रशिक्षित स्टाफ व चिकित्सक भी नियमित रूप से सेवाएं देंगे और पीएचसी पर स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जागरुकता संबंधी जानकारियां उपलब्ध रहेंगी। यहां एलौपेथी के साथ ही आयुर्वेद उपचार व दवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व 14 पीएचसी को आदर्श पीएचसी के रूप में स्थापित किया जा चुका है और जिले में अब आदर्श पीएचसी की कुल संख्या 21 हो गई है। 

                          
इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री के अलावा जिला प्रमुख कृष्ण चौटिया, सीएमएचओ डॉ अरूण चमड़िया, पीआरओ सुरेश बिश्नोई, एसीएमएचओ डॉ ज्योति धींगड़ा,मक्कासर पीएचसी इंचार्ज डॉ सत्यप्रकाश, सहजीपुरा आदर्श पीएचसी इंचार्ज डॉ  रवि खीचड़ समेत मक्कासर सरपंच मनप्रीत कौर व सहजीपुरा सरपंच श्री जंटा सिंह समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल थे।  

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे