Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 40 % कंपनियों का मानना है कि RBI ब्याज दरें ओर बढ़ा सकता है:सर्वे - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 24 September 2018

40 % कंपनियों का मानना है कि RBI ब्याज दरें ओर बढ़ा सकता है:सर्वे


नई दिल्ली(जी.एन.एस) देश की 40 फीसदी से अधिक कंपनियों का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक चालू वित्त वर्ष में ब्याज दरों में और वृद्धि कर सकता है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। सीआईआई ने कंपनियों के भरोसा सूचकांक (बीसीआई) की त्रैमासिक रिपोर्ट के 104वें संस्करण में यह आकलन पेश किया है। सीआईआई के जुलाई-सितंबर 2018 अवधि के इस सर्वेक्षण में विभिन्न आकार और क्षेत्र की करीब 200 कंपनियां शामिल हैं।
बीसीआई के आंकड़े दिखाते हैं कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियों की ‘अच्छे दिनों के फिर से लौटने’ उम्मीद सामान्य स्तर से अधिक है। यह कारोबारी दृष्टिकोण और भविष्य में वृद्धि के प्रति बढ़ते भरोसे को दिखाता है। सीआईआई ने बयान में कहा कि पिछली दो द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में 0.5% की वृद्धि की है।

सर्वे के अनुसार 42 फीसदी कंपनियों का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक ब्याज दरों को आगे और बढ़ा सकता है जबकि पिछले सर्वेक्षणों में कंपनियों ने ब्याज दरों में कटौती या परिवर्तन नहीं होने का अनुमान जताया था। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के गर्वनर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समीक्षा समिति चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी चौथी द्विमासिक समीक्षा बैठक 03 अक्टूबर 2018 से शुरू करेगी और इसका निर्णय 05 अक्टूबर 2018 को होगा।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे