Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हनुमानगढ़ में वाशिंग लाईन का निर्माण होः- सांसद निहालचंद - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 23 September 2018

हनुमानगढ़ में वाशिंग लाईन का निर्माण होः- सांसद निहालचंद



श्रीगंगानगर। पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री एवं सांसद निहालचंद ने कहा कि इलाके में भविष्य के लिये ज्यादा से ज्यादा रेल सेवाओं के लिये जरूरी है कि हनुमानगढ़ में भी नई वाशिंग लाईन का निर्माण हो।
निहालचंद शनिवार को बीकानेर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में बीकानेर रेल मंडल क्षेत्रा के सांसदों, उतर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक टी.पी.सिंह के साथ हुई बैठक में बोल रहे थे। इस बैठक में सांसद के साथ मौजुद रहे जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य भीम शर्मा ने बताया कि सांसद ने हनुमानगढ़ क्षेत्रा पर रेलों के विकास के मामले में ध्यान केन्द्रित करते हुए कहा कि हनुमानगढ़ जंक्शन रेलवे स्टेशन परिसर में वाशिंग लाईन निर्माण के लिये पर्याप्त भूमि है। रेल प्रशासन इसके लिये प्रस्ताव बनाकर भेजे। इसके निर्माण की वित्तीय स्वीकृति वे केन्द्र सरकार से दिलवा देगें। इसी संदर्भ में उन्होंने महाप्रबंधक को बताया कि प्रस्तावित श्रीगंगानगर-सीकर नई एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन होने में काफी विलम्ब हो रहा है। इसके लिये मंडल काफी समय पूर्व प्रस्ताव भेज चुका है। इसमें कहां क्या समस्या आ रही है, इसे दूर किया जाये। अगर केन्द्र से संबंधित कोई समस्या है तो बताएं। जनता को इस गाड़ी की सख्त जरूरत है। उन्होंने बठिण्डा-दिल्ली गाड़ी संख्या 14519/14520 किसान एक्सप्रेस गाड़ी को बठिण्डा के बाद वायां मंडी डब्बावाली, संगरिया, हनुमानगढ़, सादुलशहर, श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने की बात दोहराते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिये। इसी मौके पर श्रीगंगानगर से वायां सादुलशहर-हनुमानगढ़ हुजुर साहिब नांदेड के लिये गाड़ी शुरू करने की मांग रखी।
सांसद ने गाड़ी संख्या 19225/19226 जम्मूतवी-बठिण्डा एक्सप्रेस को एक अतिरिक्त रैक की सहायता से बठिण्डा के बाद वायां मंडी डब्बावाली, संगरिया, हनुमानगढ़, सादुलशहर, श्रीगंगानगर, श्रीकरणपुर, रायसिंहनगर, सूरतगढ़, बीकानेर तक विस्तारित करने की बात कही। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 22981/22982 कोटा-श्रीगंगानगर-कोटा सुपरफास्ट को श्रीगंगानगर के बाद वायां अबोहर फाजिल्का तक विस्तारित करने की बात कहते हुए कहा कि इस गाड़ी के सुबह 10 बजे से सायं 5.40 बजे तक श्रीगंगानगर स्टेशन पर खड़े रहने के कारण स्थानीय रेल प्रशासन को परेशानी हो रही है। श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन पर रेलगाड़ियों की संख्या बढ़ने से अब वर्तमान में प्लेटफार्म कम पड़ने लगे है।
इसी प्रकार दिल्ली तिलकब्रिज-सादुलपुर पैसेन्जर ट्रेन संख्या 54011/54012 को एक अतिरिक्त रैक की सहायता से वायां हनुमानगढ़ श्रीगंगानगर तक विस्तारित करने की मांग करते हुए कहा कि इस गाड़ी के श्रीगंगानगर आने से इलाके के लोगों को दिल्ली तक पैसेन्जर ट्रेन के किराये में एक अच्छी ट्रेन में सफर करने का अनुभव मिलेगा। इसके अलावा प्रस्तावित बठिण्डा-अनूपगढ़ पैसेन्जर ट्रेन शुरू करने, सूरतगढ़-अनूपगढ रेल मार्ग पर वर्षों से बंद पड़े केशवनगर हॉल्ट को शुरू करने के अलावा श्रीगंगानगर-नांदेड गाड़ी का केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर व जैतसर स्टेशनों पर ठहराव की मांग के अलावा अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। महाप्रबंधक की मौजुदगी में रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि कुछ बिन्दुओं को लेकर प्रस्ताव भेजे जा चुके है व कुछ पर सकारात्मक दृष्टि से विचार किया जायेगा।
बैठक में केन्द्रीय राज्यमंत्री सांसद अर्जुन राम मेघवाल, चुरू सांसद राहुल कस्वां, भिवानी महेन्द्रगढ़ सांसद  धर्मवीर व सिरसा सांसद  चरणजीत सिंह रोड़ी ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से रेल अधिकारियों को अवगत करवाय।
रेल अधिकारियो को दी बधाई
बैठक के प्रारम्भ में सांसद निहालचंद ने सफाई के मामले में श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन को कचरा मुक्त नामित होने पर बधाई दी। इसके अलावा गोगामेड़ी मेले में रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों के लिये की गई शानदार व्यवस्था की प्रशंसा की तथा गाड़ी संख्या 04774 का पृथ्वीराजपुरा रेलवे स्टेशन पर ठहराव दिये जाने पर रेल अधिकारियों का आभार जताया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे