Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India मेरी बेटी ने समझाया कि सोशल मीडिया में आने से ब्रैंड वैल्यू बढ़ेगी: काजोल - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 21 September 2018

मेरी बेटी ने समझाया कि सोशल मीडिया में आने से ब्रैंड वैल्यू बढ़ेगी: काजोल


(जी.एन.एस) बॉलिवुड अभिनेत्री काजोल की फिल्म ‘हेलीकॉप्टर ईला’ रिलीज़ के लिए तैयार है। ऐसे में काजोल अपने होम-प्रॉडक्शन में तैयार इस फिल्म के प्रमोशन में जी-जान से जुट गई हैं। इसी मौके पर हमसे हुई बातचीत में काजोल ने फिल्म के अलावा सोशल मीडिया में होने वाली ट्रोलिंग और अपने दोनों बच्चों के बारे में बात की। लंबे समय तक सोशल मीडिया से दूर रही काजोल को इंस्टाग्राम में लाने का पूरा श्रेय उनकी बेटी नीसा को जाता है। काजोल बताती हैं कि बिटिया निसा के लंबे लेक्चर के बाद वह इंस्टाग्राम की दुनिया में आईं। सच बताऊं तो मैं फिल्म को लेकर किसी भी तरह की कोई उम्मीद नहीं बांध रही हूं। इतनी उम्मीद जरूर करती हूं कि दर्शकों को फिल्म पसंद आए।
मैं यही प्रार्थना करती हूं लोग फिल्म देखने के बाद सराहना जरूर करें और हां बॉक्स ऑफिस पर जितना पॉसिबल हो उतनी कमाई भी करे। हमने बहुत ही अच्छी फिल्म बनाई है और मैं हेलीकॉप्टर ईला को लेकर बेहद गर्व महसूस करती हूं। हेलीकॉप्टर ईला किसी भी फिल्म पर बेस्ड नहीं है। यह फिल्म निर्देशक आनंद गांधी के एक गुजराती प्ले से अडॉप्ट की गई है। मैं जब अपनी मां की तुलना हेलीकाप्टर ईला की मां से करती हूं, तो पाती हूं कि मेरी मां बिल्कुल भी इस तरह की नहीं थी। वह तो ईला से बिल्कुल अलग रही हैं। वह मुझे हमेशा सिखाती थीं, मुझे लगता है ईला को मेरी मां से थोड़ी क्लासेस लेने पड़ंगे क्योंकि उनके सिखाने का ढंग बहुत ज्यादा प्रैक्टिकल था। जो चीजें मेरी मां ने मुझे सिखाया-बताया, वह सब खुद कर के दिखाया। अगर उन्हें मुझे गालियों से दूर रखना था तो उन्होंने भी खुद गाली देना बंद कर दिया था। ऐसी तमाम बातें पहले वह खुद करतीं बाद में मुझे सिखाती थीं।

मैं अपनी बेटी को सिखाने-बताने की कोशिश ठीक अपनी मां की तरह ही करती हूं। हां, बहुत बार मैं अपनी मां की तरह अपने बच्चों को नहीं सिखा पाती हूं। एक चीज है कि मेरे बच्चे जब भी कोई सवाल मुझसे पूछते हैं, मेरे पास जवाब जरूर होता है और यदि कभी उनके सवाल का जवाब नहीं होता है, तब मैं अपने हाथ खड़े कर लेती हूं और कहती हूं कि मुझे अभी पता नहीं, लेकिन मैं जवाब पता करके बताऊंगी। अपनी मां से मैंने सीखा है खुद के आत्मसम्मान के बारे में, कोई भी काम खुद कर सकने के बारे में, लड़की हो तो, ऐसा नहीं सोचना है कि यह काम नहीं कर पाओगे, इस तरह की कोई सोच होती ही नहीं है। कोई भी काम करने, सोचने, समझने और किसी भी मामले में कोई भी फैसला लेने की आजादी। यह सब कुछ मैंने अपनी बेटी को भी सिखाया है। हर बच्चे की खुद की अपनी चॉइस है। मेरे दोनों बच्चे बहुत सवाल पूछते हैं और मुझे भी बहुत कुछ सिखाते हैं। मेरे दोनों बातूनी भी है।
मेरी बेटी निसा में ढाई साल पहले मेरे सोशल मीडिया में न होने पर एक लंबा लेक्चर दिया और अच्छी तरह समझाया कि अगर आप सोशल मीडिया में होंगे तो यह आपके ब्रैंड के लिए बहुत अच्छा होगा। मैं भी अपनी 13 साल की बेटी को पूरे 15 ध्यान से सुनती रही, लेकिन मीडिया के बारे में मुझे सब कुछ मेरी बेटी ने सिखाया। मुझे तो कोई इंट्रेस्ट ही नहीं था। जब मैंने बिटिया से कहा कि अपनी फोटो खींच कर लोगों से शेयर करने में मुझे जरा भी दिलचस्पी नहीं है तो उसने बड़े प्यार से कहा की मां आप चिंता मत करो, इसे आप खूब इंजॉय करेंगी। बिटिया मेरे इंस्टाग्राम की एडमिन बनी और सोशल मीडिया में मेरी एंट्री हो गई। सोशल मीडिया में ट्रोलिंग को लेकर मैं यही कहूंगी कि मैं ट्रोलिंग पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देती हूं। बेटी निसा का तो इंस्टाग्राम में प्राइवेट अकाउंट है, उसके सोशल मीडिया में जो भी लोग हैं, वह सिर्फ उसके स्कूल के दोस्त ही हैं। बिटिया भी ट्रोलिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देती है।

एक-दो बार जब कभी ध्यान दिया और मुझसे बात की तो मैंने समझाया था कि यह जो उल्टे-सीधे कॉमेंट आते हैं तो ध्यान मत दिया करो, लोग मुझे बोलते हैं तो तुमको भी बोलेंगे, इन बातों को इतना गंभीरता से लेने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है। मैं ट्रोलिंग पर यही कहूंगी कि सोशल मीडिया में अगर 5 लोग आपको ट्रोल करते हैं तो 5000 लोग आपके प्रति अपना प्यार भी जता रहे होते हैं, आपके काम की सराहना कर रहे होते हैं और हमेशा अच्छी-अच्छी बातें कहते रहते हैं। यहां सिर्फ अच्छी चीजें ही याद रखनी चाहिए, बुरी बातों को तुरंत भूल जाना चाहिए। मेरी उम्मीद करती हूं मेरे बच्चे इसी बात को फॉलो करें। ‘हेलीकॉप्टर ईला’ में काजोल के साथ नैशनल अवॉर्ड विजेता रिद्धि सेन, अतुल कुलकर्णी, मुकेश ऋषि और नेहा धूपिया भी अहम भूमिका में हैं। इस फिल्म का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया हैं। यह फिल्म 12 अक्टूबर को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे