Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की 100 करोड़ की संपत्ति ED ने की सील - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 14 October 2018

झारखंड के पूर्व मंत्री एनोस एक्का की 100 करोड़ की संपत्ति ED ने की सील



रांची(जी.एन.एस) झारखंड के पूर्व मंत्री और झारखंड पार्टी (झापा) के नेता एनोस एक्का पर प्रवर्तन निदेशालय शिकंजा कसता जा रहा है। अवैध कमाई से पश्चिम बंगाल में एनोस व उसकी पत्नी के नाम पर खरीदी गयी करीब 100 करोड़ की 64 संपत्तियां शनिवार को सील की गईं। इसमें दो सौ बीघा से ज्यादा जमीन के अलावा हवेलीनुमा घर और चाय बगान भी शामिल हैं। एनोस एक्का की पत्नी मेनोन एक्का और नीरज उरांव के नाम पर खरीदी गयी इन प्रॉपर्टी को ईडी ने जब्त कर लिया है।


संपत्तियां जलपाईगुड़ी जिला के राजगंज में स्थित हैं। पिछले महीने ईडी ने रांची में एयरपोर्ट के पास स्थित एनोस की पांच करोड़ की संपत्ति सील की थी। लालपुर में हरिओम टावर के पांचवें तल्ले पर स्थित फ्लैट को भी सील किया गया था। एनोसकोलेबिरा से विधायक थे। वह मधु कोड़ा मंत्रिमंडल में मंत्री भी रहे। इसी दौरान आय से अधिक संपत्ति का उन पर आरोप लगा। एनोस की पत्नी भी इसमें आरोपित हैं।



इडी की कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए एनोस ने हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की थी। कोर्ट ने संपत्ति अटैच करने पर रोक लगा दी। पिछले दिनों हाइकोर्ट ने स्टे हटा लिया था। इसके बाद ईडी ने कार्रवाई तेज कर दी है। एनोस एक्का इन दिनों जेल में बंद हैं। उन्हें सिमडेगा के कोलेबिरा थाना क्षेत्र के लसिया निवासी पारा शिक्षक मनोज कुमार की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनायी गयी है। इस जुर्म के लिए उन पर 65 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है।
झारखंड पार्टी के नेता एनोस एक्का को जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश नीरज कुमार श्रीवास्तव की अदालत ने पिछले दिनों सजा सुनायी थी। उसके बाद से वह जेल में सजा काट रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे