Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India 21 अक्टूबर से संकल्प पत्र भरवाये जायेंगे ,6 दिसम्बर को रवाना होगें मतदान दल -जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 16 October 2018

21 अक्टूबर से संकल्प पत्र भरवाये जायेंगे ,6 दिसम्बर को रवाना होगें मतदान दल -जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर



6 आदर्श व 6 महिला बूथ बनेगेंः- जिला निवाचन अधिकारी
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान मतदाता जागरूकता के लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 21 अक्टूबर 2018 से सात दिवस तक अभियान चलाकर संकल्प पत्रा भरवाये जायेगें।
    संकल्प पत्र भरवाने की जानकारी मंगलवार को भारत निर्वाचन आयोग व राज्य निर्वाचन आयोग की संयुक्त विडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी। जिले की शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्रा-छात्राओं को संकल्प पत्रा वितरित किये जायेगें। छात्रा अपने अभिभावकों से मतदान करने का संकल्प पत्रा भरवाकर पुनः जमा करवायेगें। ये सभी संकल्प पत्र जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से एकत्रित कर जिला मुख्यालय पर पहुंचेगें।
उम्मीदवार को शपथ पत्र देना होगा
तीन बार समाचार पत्रा व टीवी पर करना होगा प्रसारित
जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली बार चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार को एक शपथ पत्रा देना होगा, जिसमें उनके विरूद्ध दर्ज मुकदमों की जानकारी देनी होगी। शपथ पत्र को नामांकन के अंतिम दिन के पश्चात से लेकर मतदान से दो दिन पूर्व तक तीन बार समाचार पत्रों में प्रकाशन करवाना होगा तथा न्यूज चैनल पर भी देना होगा।
प्रत्येक विधानसभा में एक-एक आदर्श व एक-एक महिला बूथ बनेगें
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रा में एक-एक आदर्श मतदान केन्द्र बनाये जायेगें। इसके अलावा एक-एक महिला बूथ की स्थापना की जायेगी। महिला बूथ में पीओ से लेकर मतदान अधिकारी एक-दो तथा सुरक्षाकर्मी व अन्य अधिकारी भी सभी महिला कर्मी ही होगें।
एनसीसी एनएसएस की सेवाएं ली जायेगी
आयोग के निर्देशानुसार जिले की 6 विधानसभा क्षेत्रा में 1504 मतदान केन्द्रों पर कम से कम दो-दो एनसीसी या एनएसएस के वॉलिंटियरस को लगाया जायेगा। ये सभी वालिंटियर अपनी निर्धारित वेशभूषा में रहेगें।
दिव्यांगों के लिये व्हील चेयर की सुविधा
विधानसभा आम चुनाव 2018 में आयोग के निर्देशानुसार दिव्यांगों को मतदान करने व उनकी सुविधा के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था की जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिस मतदान केन्द्र पर कम से कम 10 दिव्यांग हो, उनके लिये व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
6 दिसम्बर को रवाना होगें दल
जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2018 में 7 दिसम्बर 2018 को मतदान होना है। इसलिये सभी मतदान दलों को 6 दिसम्बर को रवाना किया जायेगा। आयोग के निर्देश है कि अगर बहुत दूर मतदान केन्द्र है, तो उन्हें दो दिन पूर्व रवाना किया जा सकता है लेकिन श्रीगंगानगर जिले में ऐसी स्थिति नही है। इसलिये सभी मतदान दलों को 6 दिसम्बर को रवाना किया जायेगा।
विडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सीविजिल एप के बारे में जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि फ्लाईंग स्कॉड को एक्टिव रखें। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ निर्धारित प्रपत्रा में सूचना प्रेषित करें। जिला स्तर पर नियंत्राण कक्ष के साथ-साथ एक टोल फ्री नम्बर नियंत्राण कक्ष की स्थापना की जाये। ईवीएम व वीवीपेट की जागरूकता के लिये जो अभियान चलाया, उसकी जानकारी ली तथा जिले में आरम्भ लाईसेंस वाले व्यक्तियों में से जो हथियार जमा कराने लायक है, वे शत-प्रतिशत जमा होने चाहिए। आयोग ने निर्देश दिये कि सभी मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाओं का निरीक्षण कर लिया जाये। अगर कही कमी है तो उन्हें दूर किया जाये।
विडियों कान्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलक्टर नख्तदान बारहठ, राजस्व अपील अधिकारी कन्हैया लाल स्वामी, रिटर्निग अधिकारी श्रीगंगानगर सौरभ स्वामी, सादुलशहर यशपाल आहूजा, करणपुर के रिना छिम्पा, रायसिंहनगर के संदीप कुमार, अनूपगढ़ के श्री मनमोहन मीणा तथा सूरतगढ के सीता शर्मा उपस्थित थी। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे