Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अधिक से अधिक हो मतदान इसके लिये मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 22 October 2018

अधिक से अधिक हो मतदान इसके लिये मतदाताओं को किया जा रहा जागरूक




अभिभावकों से मतदान भरने के संकल्प पत्र भरवाए जायेगें
श्रीगंगानगर। विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान श्रीगंगानगर जिले की 6 विधानसभा में 7 दिसम्बर 2018 को होने वाले मतदान दिवस के दिन जिले का एक-एक वोटर अपने घरों से निकलकर मतदान करने पहुंचे, इसके लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान में शिक्षण संस्थाओं, विभिन्न संगठनों को भी जोडा गया है।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने बताया कि जिले की 6 विधानसभा क्षेत्र में रिटर्निंग अधिकारी के माध्यम से ईवीएम व वीवीपेट की जानकारी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार वीवीपेट का उपयोग किया जा रहा है। वीवीपेट में ऐसी व्यवस्था की गई है कि मतदान करने वाले नागरिक को अपने किये मतदान की क्रम संख्या चुनाव चिन्ह तथा उम्मीदवार का नाम वीवीपेट पर प्रदर्शित होगा। वीवीपेट पर 7 सेकण्ड तक मतदान करने वाले को पर्ची दिखाई देगी। इसके पश्चात पर्ची स्वतः ही कटकर बॉक्स में चली जायेगी। वीवीपेट के नये प्रयोग को आमजन को बताने के लिये प्रचार रथों के अलावा विभिन्न स्थानों पर जाकर आमजन को बताया जा रहा है। विधानसभा सादुलशहर द्वारा भी प्रमुख स्थानों पर वीवीपेट का प्रदर्शन किया गया। इसी प्रकार धानमंडी घडसाना में उपस्थित किसानों व मजदूरो को ईवीएम व वीवीपेट की जानकारी दी गई। विधानसभा करणपुर में भी विभिन्न स्थानों पर वीवीपेट का प्रदर्शन किया गया। राष्ट्रीय कला मंदिर द्वारा भी मतदाता जागरूकता के लिये स्वीप कार्यक्रम के तहत मोटीवेशन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधानसभा श्रीगंगानगर द्वारा भी विभिन्न स्थानों पर रंगोली, पोस्टर व हस्ताक्षर अभियान के तहत आमजन को जागरूक किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वीवीपेट की जानकारी प्रत्येक मतदाता तक पहुंचे। इसके लिये इस जागरूकता कार्यक्रम में शिक्षण संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। इस सप्ताह शिक्षण संस्थाओं के माध्मय से संकल्प पत्रा भरवाये जायेंगे। शिक्षण संस्थाओं में छात्रों को संकल्प पत्र वितरित किये जायेगें। छात्रा अपने अभिभावकों से मतदान करने का संकल्प पत्र भरवाकर पुनः प्रधानाध्यापक के माध्यम से जमा करवायेगे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे