Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चुनाव कार्य को गंभीरता से लेः- जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Friday, 26 October 2018

चुनाव कार्य को गंभीरता से लेः- जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर




करणपुर में मतदान दलों को दिया प्रशिक्षण

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पहली बार नई तकनीक वीवीपेट का इस्तेमाल किया जा रहा है। मतदान के लिए गठित मतदान दलों को ईवीएम व वीवीपेट का भली प्रकार से प्रशिक्षण लेना चाहिए।
जिला कलक्टर शुक्रवार को ज्ञान ज्योति महाविद्यालय करणपुर में मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण के अवसर पर आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान का कार्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण व जिम्मेदारी भरा कार्य है, चुनाव कार्य में जरा सी लापरवाही के गंभीर परिणाम भुगतने पडते है। इसलिये जो कार्मिक चुनाव कार्य में लगे है, वे अपने उतरदायित्वों को भली प्रकार से समझें और लोकतंत्र के इस उत्सव में अपने उत्तरदायित्वों पर खरे उतरे। उन्होंने बताया कि मतदान दलों को दूसरा प्रशिक्षण देकर 6 दिसम्बर को अपने-अपने मतदान केन्द्रों के लिये जिला मुख्यालय से डॉ0 भीमराव अम्बेड़कर राजकीय महाविद्यालय रवाना किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि ईवीएम व वीवीपेट के संबंध में किसी भी कार्मिक को संचालन करने में कोई परेशानी हो, वह पूरी तरह प्रशिक्षण लें तथा पूरी तरह पारंगत होने पर ही प्रशिक्षण स्थल को छोडे। उन्होंने मतदान दलों को बताया कि जिले में 1504 मतदान केन्द्रों के लिये मतदान दल रवाना किये जायेगें। मतदान दल के सभी सदस्य एक साथ रवानगी लेगें तथा रवानगी के दिन कोई भी कर्मचारी देरी से नही आयेगा और न ही इधर-उधर घूमने का प्रयास करें। मतदान दल के सभी कार्मिक द्वितीय प्रशिक्षण लेकर तत्काल अपनी सामग्री लेते हुए आवंटित वाहन में बैठेगें, जिससे रवानगी में अनावश्यक विलम्ब न हो।
जिला कलक्टर ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। आदर्श मतदान केन्द्र के साथ-साथ महिला बूथ भी बनाये गये है। मतदान के समय किसी भी प्रकार की समस्या सामने आने पर संबंधित सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट को सूचित करें।
एक दिवसीय प्रशिक्षण में करणपुर रिटर्निंग अधिकारी रीना छिंपा, प्रशिक्षक अशोक शर्मा सहित प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के अधिकारी उपथित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे