Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के निर्देशानुसार नशा मुक्ति अभियान के तहत नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 27 October 2018

पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के निर्देशानुसार नशा मुक्ति अभियान के तहत नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन


श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अंतर्गत लगाए जाने वाले नशा मुक्ति शिविरों की कड़ी में गुरूवार को सेठ रामदयाल राठी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सूरतगढ़ जिला श्रीगंगानगर में नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना सूरतगढ़ शहर के सहयोग से किया गया।
 कार्यक्रम में सीओ सूरतगढ़ पुलिस उपअधीक्षक लोकेन्द्र दादरवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विद्यार्थियों ,अभिभावकों व कस्बा वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि नशा विनाशक होता है, नशा व्यक्ति की प्रगति में मुख्य बाधक का रोल अदा करता है तथा नशा व्यक्ति को अपराधी बना देता है। समाज में हो रहे अपराधों चोरी, डैकेती, हत्या, दुष्कर्म,सडक दुर्घटना, परिवारों के विघटन व कुरीतियों के पीछे अधिकतर नशा ही कारक होता है। नशे पर काबू पाकर इन सभी अपराधों व समस्याओं  पर काबू पाया जा सकता है। इस कार्य में छात्रा वर्ग को अहम भूमिका निभानी चाहिए।
 कार्यक्रम में नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकांत गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने संबोधन में कहा कि युवा वर्ग अपनी यौन क्षमता बढ़ाने की गलतफहमी में नशे का सेवन करने लगता है तथा इसका आदी हो जाता है, जिसके फलस्वरूप नंपुसकता का शिकार हो जाता है। ऐसे में परिवार में विद्यटन होने लगता है। नशा छोड़कर व्यक्ति स्वस्थ खुशहाल एवं सम्मानित जीवन जी सकता है। डॉ0 गोयल ने नशा छोड़ने व छुडवाने के सरल उपायों की जानकारी देते हुए उपस्थित जनसमूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवा।
 इस अवसर पर इंद्रमोहन सिंह जुनेजा ने अपने संबोधन में कहा कि नशा मानवता का दुश्मन है तथा मानव जीवन अनमोल है, जिसे नशों की भेट नही चढ़ाना चाहिए। जुनेजा ने पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान की जानकारी देकर इससे मिल रही सफलताओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में थानाधिकारी निकेत पारीक ने विद्यार्थिओं से संवाद स्थापित करते हुए कहा कि विद्यार्थिओं को जीवन में संयम और अनुशासन का कड़ाई से पालन करना चाहिए। नशों, अपराधों व समाज में फ़ैल रही बुराईयों से दूर रहते हुए देश निर्माण एवं सुसज्जित समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए विद्यार्थिओंको प्रेरित किया। सामाजिक कार्यकर्ता बनवारी लाल शर्मा ने नशे को बीमारीयों व समस्याओं की जड़ बताते हुए नशों से दूर रहने हेतु प्रेरित किया।
 इस अवसर पर कार्यवाहक प्रधानाचार्य नीलम पाटनी ने सभी विद्यार्थिओं को नशे के कंटीले मार्ग से दूर रहने, अपने विद्यालय, अपने समाज को नशा मुक्त करने के लिए प्रेरित किया जिससे आने वाली पीढ़ियाँ नशा मुक्त वातावरण में सांस ले सके। कार्यक्रम में मनीषा गोयल, बाबुराम सुथार, चुन्नीलाल, विकास वर्मा, तथा वेद प्रकाश ने भाग लेकर कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान किया। कार्यक्रम का मंच संचालन व्याख्याता अंजनी कुमार ने किया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे