Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अब डाकघरों में भी मिलेंगे LED बल्ब और पंखे - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 14 October 2018

अब डाकघरों में भी मिलेंगे LED बल्ब और पंखे



नई दिल्ली(जी.एन.एस) ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईसीएल) ने कहा कि उसने उजाला योजना के लिए डाक विभाग के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत बिजली की कम खपत वाले एलईडी बल्बों का वितरण किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक उन्नत ज्योति बाय अफर्डेबल एलईडी फॉर ऑल (उजाला) के तहत ऊर्जा की कम खपत करने वाले उपकरणों के वितरण के लक्ष्य के साथ यह समझौता किया गया है।



एक बयान में कहा गया है कि ईईएसएल देश में भारतीय डाक के नेटवर्क कि जरिए एलईडी लाइट (बल्ब और ट्यूबलाइट) और बीईई 5-स्टार (बिजली की कम खपत करने वाले) पंखों का वितरण करेगा। उसमें कहा गया है कि ऊर्जा की कम खपत वाले इन उपकरणों का वितरण विभिन्न राज्यों में चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा।
वर्तमान में उजाला योजना के तहत देशभर में 31 करोड़ एलईडी बल्ब, 66 लाख एलईडी ट्यूब लाइट और ऊर्जा की कम खपत करने वाले करीब 20 लाख पंखे वितरित किए गए। इससे एक अनुमान के मुताबिक 4,000 करोड़ किलोवॉट ऊर्जा की बचत हुई।

source Report Exclusive

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे