Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India हम नशा नहीं करेंगे और नशा छुडवाएंगे - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 21 October 2018

हम नशा नहीं करेंगे और नशा छुडवाएंगे



श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक  योगेश यादव के निर्देशानुसार पुलिस प्रशासन द्वारा स्वास्थ्य एवं शिक्षा के सहयोग से जिला स्तर पर चलाए जा रहे नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत 20 अक्टूबर 2018 को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चांदना में नशा मुक्ति जनजागृति कार्यशाला का आयोजन पुलिस थाना पदमपुर के सहायोग से किया गया।
    कार्यक्रम में नशामुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकान्त गोयल ने मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित विद्यार्थियों व ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि नशे की लत बुरी होती है। नशा व्यक्ति की अच्छाईयों व गुणों को समाप्त कर उसे बुरा व्यक्ति बना देता है। नशा करने वाला अपने साथ-साथ अनेकों लोगों को परेशान करता है तथा समाज पर बोझ बन जाता है। डॉ0 गोयल ने नशे के संवन से मानव जीवन पर पडने वाले विभिन्न दोषें दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए नशे से स्वयं को बचने, नशा छोड़ने तथा नशा छुड़वाने की वैज्ञानिक जानकारी देते हुए उपस्थित जनसमूह को जीवन भर नशा न करने की शपथ दिलवाई।
    इस अवसर पर इन्द्रमोहन सिंह जुनेजा ने विद्यार्थियों को संबांधित करते हुए कहा कि नशा किस प्रकार एक सुसज्जन को दुर्जन में परिवर्तित कर देता है, का त्रोता युग का उदाहरण देते हुए कहा कि जब राम व रावण का युद्ध चल रहा था तथा रावण की काफी सेना मारी जा चुकी थी, तब रावण ने कुम्भकरण को जगाकर सारी बात बताई तो कुम्भकरण ने रावण को डाटा व सीता को वापस कर राम से संधी करने को कहा, तब रावण ने कुम्भकरण को मदिरापान करवाया जिससे उसकी मति भृष्ट हो गई तथा वह राम से युद्ध कर मारा गया। सामाजिक कार्यकर्ता श्री बनवारी लाल शर्मा ने नशे को समाज के लिए घातक बताते हुए इससे बचने, अपने विद्यालय को, अपने मोहल्ले व गांव को नशा मुक्त रखने का विद्यार्थियों से आह्वान किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि मंयक गोयल ने विद्यार्थियों को नशे का मार्ग त्याग कर कडी मेहनत से भविष्य संवारने के लिए प्रेरित किया।
    इस अवसर पर कार्यवाहक प्राधानाचार्य कुमार लव पुंज ने नशा किस प्रकार समाज व देश को खोखला बनाता है, कि प्रसंगिक व्यख्या की तथा पधारे डॉ0 गोयल व साथियों का तहदिल से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय स्टॉफ गुरदयाल राम, हरदीप सिंह, जेल सिंह एवं समस्त स्टॉफ को धन्यवाद किया। डॉ0 गोयल ने शिविर में आए हुए नशे से पीड़ित रोगियों की जांच कर परामर्श प्रदान किया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे