Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India तेल उत्पादक देश तेल की कीमतें पूरी जिम्मेदारी से तय करें – भारत - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 18 October 2018

तेल उत्पादक देश तेल की कीमतें पूरी जिम्मेदारी से तय करें – भारत


भारत ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक) से तेल एवं गैस के दाम जिम्मेदारी पूर्ण तरीके से तय करने को कहा है। भारत और ओपेक के बीच वार्षिक संस्थागत वार्ता में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आयात देशों का दृष्टिकोण रखा। दुनिया में कुल कच्चे तेल उत्पादन में ओपेक देशों की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत है।
प्रधान ने कहा, ‘‘ओपेक के महासचिव मोहम्मद सानुसी बारकिंदो के साथ तीसरी भारत ओपेक ऊर्जा वार्ता के दौरान मुलाकात हुई। इस बैठक में मैंने कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का मुद्दा रखा जिससे भारत जैसे तेल आयात देश प्रभावित हो रहे हैं। मैंने उनसे जिम्मेदार तरीके से कीमत तय करने को कहा है जो उत्पादक और उपभोक्ता दोनों के हित में है।’’
भारत ने कहा कि तेल एवं गैस कीमतों में हालिया वृद्धि बाजार की बाजार के मूल सिद्धान्त से अलग हैं और इससे आयातक देशों को नुकसान हो रहा है। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है। कच्चे तेल की कीमतों चार साल के उच्चस्तर पर जाने तथा रुपये में गिरावट के दोहरे प्रभाव से पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच चुके हैं। सरकार ने हाल में ईंधन पर करों में जो कटौती की है वह कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से समाप्त हो गई है।


भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरत का 83 प्रतिशत आयात करता है। इनमें से 85 प्रतिशत ओपेक देशों से आता है। वहीं 80 प्रतिशत गैस का आयात इन देशों से किया जाता है। भारत मानता है कि कच्चे तेल की कीमत और उपलब्धता तय करने में ओपेक की महत्वपूर्ण भूमिका है। कच्चे तेल की कीमतों में जो मौजूदा उछाल का सिलसिला चल रहा है उससे कई देशों की आर्थिक वृद्धि प्रभावित हुई है।
Source Report Exclusive

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे