Advertisement

Advertisement

मतदाता निर्भिक होकर मतदान करें सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था :- जिला पुलिस अधीक्षक


चुनाव की गोपनीयता व निष्पक्षता पहली प्राथमिकताः- जिला निर्वाचन अधिकारी


श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी  ज्ञानाराम ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान पहली प्राथमिकता मतदान की गोपनीयता व निष्पक्षता है। उन्होंने कहा कि निष्पक्षता बरतने के साथ-साथ निष्पक्षता दिखनी भी चाहिए।
    जिला निर्वाचन अधिकारी बुधवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय में सूरतगढ़, अनूपगढ व रायसिंहनगर विधानसभा के मतदान दलों के रवानगी से पूर्व तीसरे प्रशिक्षण के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन कार्मिकों की मतदान दलों में डयूटी लगी है, वे आगामी 2 दिन अपने परिचितों से दूरी बनाये रखें तथा किसी के घर खाने या चाय के लिये न जाये। मतदान दलों के लिये मिड्-डे-मील के स्टॉफ को खाने की व्यवस्था के निर्देश दिये गये है।
    उन्होंने बताया कि पहली बार जिले में 6 महिला बूथ बनाये गये है, जिन्हें आज प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा गुरूवार को रवानगी दी जायेगी। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र पर किसी तरह की घटना होने पर तत्काल सेक्टर ऑफिसर को बताएं तथा बहुत ही सर्तकता के साथ अपने कार्य को पूरा करें। जो मतदान दल रवाना हो रहे है, वे किसी तरह की आशंका लेकर न जाये। उन्होंने कहा कि चुनाव एक राष्ट्रीय कार्य है, जिसे भली प्रकार से सम्पादित किया जाना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष योग्यजनों के लिये निर्देश प्राप्त हुए है, उनकी पालना की जाये। एक वाहन में कई मतदान दल होगें। वाहन अपने अंतिम मतदान केन्द्र पर रूकेगा। इन वाहनों को विशेष योग्यजनों के लिये उपयोग में लिये जायेगें। अंतिम मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी द्वारा लोक बुक भरी जायेगी।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने कहा कि मतदान के कार्य में 100 प्रतिशत निष्पक्षता होनी चाहिए तथा मतदाता निर्भिक होकर मतदान करें, इसके लिये पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किये गये है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल लगाये गये है। ऐसे मतदान केन्द्रों पर चार-चार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात रहेगें। चुनाव में लगे सुरक्षा बलों को नियमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए तथा कही पर भी नियमों का उल्लंघन होने पर कैसे-कैसे कार्यवाही की जानी है, का ज्ञान होना चाहिए। अज्ञानता वश कोई गलत कार्य नही करें। मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों के साथ-साथ पुलिस के मोबाईल दल व उडन दस्ते लगातार गस्त करते रहेगें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर थोडी-थोडी देर में कोई उडन दस्ता पहुंचता रहेगा। श्री यादव ने कहा कि मतदान के दिन कही पर भी कोई घटना होने पर मैं स्वयं सीधा संवाद करूंगा तथा संबंधित सुरक्षा में लगे कार्मिकों की जवाबदेही होगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्रा का यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो उतरदायित्व दिये गये है, उनका भली प्रकार से निर्वहन करेगे।
अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी नख्तदान बारहठ ने मतदान दलों को विस्तारपूर्वक मतदान की प्रक्रिया को समझाया। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार वीवीपेट का उपयोग किया है। इस संबंध में कोई भी मतदान दल वीवीपेट को खोलने व देखने का प्रयास नही करेगें। वीवीपेट ऐसे स्थान पर रखी जाये जहां स्क्रीन पर सीधी लाईट न आये। वीवीपेट में बैटरी कमजोर होने या पेपर रोल खत्म होने पर डिस्पले पर सूचना आयेगी तभी बैटरी व पेपररोल को बदलना है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान दलों को पर्याप्त मात्रा में सामग्री दी गई है फिर भी अतिरिक्त मतदान दलों के पास चुनाव सामग्री उपलब्ध रहेगी, जिसका जरूरत पडने पर उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सूरतगढ़ विधानसभा क्षेत्रा के लिये सूरतगढ में 11 रिजर्व मतदान दल, जैतसर, राजियासर, बीरवाना में 5-5 रिजर्व मतदान दल रहेगें। इसी प्रकार रायसिंहनगर विधानसभा में रायसिंहनगर में 7, गजसिंहपुर में 4, मुकलावा व समेजा कोठी में 5-5 तथा विजयनगर में 7 मतदान दल रिजर्व रहेगें। अनूपगढ़ विधानसभा के लिये अनूपगढ़ शहर में 11, घडसान में 8 व रावला में 6 रिजर्व मतदान दल मौजूद रहेगें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता गोपाल राम बिरदा ने बताया कि सभी मतदान दलों के लिये वाहनों की व्यवस्था कर दी गई है। एक मतदान दल को लगभग 8 सीटे उपलब्ध रहेगी, जो आसानी से अपने मतदान दल के सदस्यों के साथ आवागमन कर सकेंगे। मतदान दल जिन रास्तों से गुजरेगें, वहां स्थापित चेक पोस्ट पर अपनी प्रविष्टि दर्ज करते हुए निकलेगें। मतदान दलों को तीसरा प्रशिक्षण अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुरेन्द्र सोनी, मदन लाल सोनी, नवनीत, इन्द्रजीत व ब्रिजेश कुमार ने दिया।
माईक्रो ओबर्जवर को दिया प्रशिक्षण
विधानसभा चुनाव के दौरान लगाये गये माईक्रो ओबर्जवर को प्रातः 9 से 11 बजे तक डीएवी विधालय में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षक अशोक शर्मा व अरविन्द्र सिंह ने प्रशिक्षण दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement