Advertisement

Advertisement

निति आयोग के निर्देशानुसार लगा डिजीधन मेला


श्रीगंगानगर । भारत सरकार के निति आयोग के निर्देशानुसार शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पार्क में डिजीधन मेला एवं भामाशाह डिजीटल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में शहर की विभिन्न बैंक शाखाओं की ओर से स्टॉलें लगाई गई। बैंक अधिकारियों ने डिजीटल भुगतान किस-किस प्रकार से किया जा सकता है। उन्होंने ई-बैंकिंग से लेकर, पोश मशीन, भीम ऐप के अलावा विभिन्न प्रकार के ऐप एवं ई-भुगतान से संबंधित जानकारियां दी। वक्ताओं ने उपस्थित छात्रों, स्काउट, गाईडस, उद्यमियों तथा नागरिकों को बताया कि किसी तरह की खरीददारी करने पर भुगतान ऑनलाईन करने का प्रयास करें। ऑनलाईन भुगतान करने से आसानी रहती है तथा किसी तरह के खुले पैसों से बचा जायेगा। वही पर एक स्थान से दुसरे स्थान पर कैश ले जाने की जरूरत नही होगी। डिजीधन मेले में बताया गया कि रोजमर्रा की वस्तुएं खरीदते समय अपने डिजीटल कार्ड तथा ऐप का उपयोग करें।

डिजीधन मेले में मेरा मोबाईल मेरा बैंक मेरा बटुआ के बारे में जानकारी दी गयी। बताया गया कि ई-वॉलेट जिसमें पैसे का लेनदेने मुमकिन है। आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत आधार कार्ड को लिंक कर बैंक अकाउंट से लेन देने किया जा सकता है। अधिकांश जगहों पर डेबिट व केडिट कार्ड के तहत भुगतान किया जा सकता है। युपीआई एक बैंक का अपना मोबाईल ऐप है, जिसके जरिये स्मार्ट फोन से पैसे का लेनदेन मुमकिन है। इसी प्रकार यूएसएसडी के माध्यम से भी साधारण फीर्चस फोन से पैसों का लेनदेन किया जा सकता है।

आयोजित कार्यक्रम में स्लोगन एवं प्रश्नोतरी प्रतियोगिताएं करवायी गयी। सही उतर देने वाले विधार्थियों को मौके पर ही पुरूस्कृत किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय विधायक कामिनी जिंदल, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन करतार सिंह पूनिया, सूचना प्रोद्योगिकी की उपनिदेशक श्रीमती रूचि गोयल, एलडीएम जसपाल सिंह भट्टी, लेखाधिकारी रामजीलाल, सीओ स्काउट पवन कुमार सहित विभिन्न बैंकों के पदाधिकारियों, उद्यमियों, छात्रों तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement