Advertisement

Advertisement

दो दिन में सहकारी संस्थायें लगायेंगी एक लाख पौधे : रजिस्ट्रार सहकारिता

पर्यावरण सुरक्षा में सहकारी संस्थायें महती भूमिका निभाने को तैयार

श्रीगंगानगर/जयपुर। रजिस्ट्रार, सहकारिता डॉ0 नीरज के. पवन ने मंगलवार को  झालाना डूंगरी स्थित राईसेम परिसर में वृक्षारोपण कर ’’सहकारिता से पर्यावरण सुरक्षा अभियान’’ की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि प्रदेश में हरीतमा में वृद्धि करने एवं पर्यावरण सुरक्षा को मजबूत करने के लिये 13 एवं 14 अगस्त, 2019 को  प्रदेश की सभी सहकारी संस्थाओं द्वारा कार्यालय परिसरों एवं सार्वजनिक स्थलों पर लगभग 1 लाख पौधों का रोपण किया जाएगा।
डॉ0 पवन ने बताया कि प्रदेश के ईको-सिस्टम को मजबूत बनाने में वृक्षारोपण अत्यावश्यक है और राजस्थान की संस्कृति में भी वृक्षों के रक्षण के लिए बलिदान दिया गया है। उन्होंने कहा कि पौधारोपण करने के उपरान्त उनकी देखरेख करना भी सुनिश्चित करना होगा, ताकि पर्यावरण सुरक्षा की मुहिम को सफल बनाया जा सके।
रजिस्ट्रार ने कहा कि इसके लिए पौधों को गोद लेने के लिए भी प्रेरित किया जायेगा तथा लगातार 5 वर्षो तक देखभाल की जाएगी। उन्होंने कहा कि सहकारिता एक ऐसा माध्यम है, जिसमें सामाजिक कार्यों एवं उनकी अत्यावश्यकताओं की पूर्ति करने के लिये सामूहिक रूप में कार्य किया जाता है और सहकारी संस्थायें पौधारोपण के इस अभियान को निश्चित तौर पर पूर्ण कर समाज के लिये एक सौगात दे पायेंगी।
      इस अवसर पर सहकारिता विभाग एवं राइसेम के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement