Advertisement

Advertisement

प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

श्रीगंगानगर। रायसिंहनगर के गांव 5 केएसडी में आत्मा योजनान्तर्गत हलधर कृषक रूचि समूह के क्षमता निर्माण एवं कृषक उत्पाद कम्पनी (एफ.पी.सी.) व कृषक उत्पाद संगठन (एफ.पी.ओ.) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण में उपनिदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद एवं परियोजना निदेशक (आत्मा) के डॉ0 जी.आर. मटोरियों ने कृषक रूचि समूह की उपयोगिता व उद्धेश्यों के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की एवं कृषकों से अधिकाधिक संख्या में कृषकों के रूचि समूह के निर्माण का आहवान किया। जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड के श्री चन्देश शर्मा ने नाबार्ड द्वारा कृषकों को देय सुविधाएं व समूह निर्माण करके कृषक उत्पाद संगठन में पंजीकरण करने हेतु प्रस्ताव तैयार करने के बारे में बताया, साथ ही कृषि से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों तहत डेयरी, पशुपालन, फसल उत्पादों के मूल्य संवर्धन व विपणन की गतिविधियों को बेहतर तरीके से समूह के माध्यम से करने के संबंध में कृषकों को जानकारी दी।
सहायक निदेशक श्री पृथ्वीराज ने कृषि विभाग द्वारा देय सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। कृषि अधिकारी श्री प्रदीप शर्मा ने उद्यान विभाग की विभिन्न देय सुविधाओं के बारे में बताया व खरीफ फसलों जैसे बी.टी कपास, ग्वार, व मूंग आदि की समसायिक क्रियाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। पशु चिकत्सा अधिकारी श्री विक्रम सिंह भाटी ने पशुपालन विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक बताया। प्रगतिशील कृषक श्री संतलाल वर्मा ने जैविक खेती व कृषि संबंधित अनुभवों के बारे में सांझा किया।
कृषक हलधर समूह के संस्थापक श्री मुंशीराम ने समूह के गत वर्ष के क्रियाकलापों व आगामी गतिविधियों से अवगत करवाया। कार्यक्रम में समूह के संयोजक श्री रामेश्वर लाल व सहसंयोजक सहित सभी कुल 65 कृषक उपस्थित थे। उप परियोजना निदेशक (आत्मा) श्री विकास भादू ने मंच संचालन व आत्मा योजना की गतिविधियों के बारे में बताया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित कृषकों द्वारा उपस्थित अधिकारियों का धन्यवाद किया। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement