Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India कोविड टीकाकरण के लिए जिले में व्यापक तैयारियां शुरू - चार चरणों मे होगा टीकाकरण, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 17 December 2020

कोविड टीकाकरण के लिए जिले में व्यापक तैयारियां शुरू - चार चरणों मे होगा टीकाकरण, अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

हनुमानगढ़। कोविड-19 टीकाकरण की तैयारियों को लेकर राज्य स्तर से वीडियो कांफ्रेंसिंग (वीसी) के बाद आज जिला स्तर पर वीसी के माध्यम से चर्चा की गई। वीसी में सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार, आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह, एसीएमएचओ डॉ. पवन कुमार, समस्त बीसीएमओ, समस्त मेडिकल ऑफिसर्स, डीपीएम जितेन्द्र सिंह, डीएनओ सुदेश जांगिड़, एनएचएम कर्मी तथा चिकित्सकीय स्टॉफ उपस्थित थे।

सीएमएचओ डॉ. अरूण कुमार ने कोविड-19 वैक्सीन आने की स्थिति में जिले में व्यापाक रूप से टीकाकरण करवाने हेतु तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश समस्त बीसीएमओ एवं अन्य स्टॉफ को दिए हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के भण्डारण, परिवहन, वितरण एवं वैक्सीन लगाने के संबंध में सभी आधारभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए कार्य करे। इस कार्य मे किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन प्राप्त करने से लेकर वैक्सीन लगने तक के सभी स्तरों पर किए जाने वाले कार्यों की रूप-रेखा बनाकर सभी आवश्यक इंतजाम किए जाएं। उन्होंने टीकाकरण के लिए भवनों की भौतिक स्थिति का अवलोकन करने के निर्देश दिए हैं। सैशन साइट के चयन करने के दौरान सभी स्थानों पर वेटिंग रूम, टीकाकरण कक्ष तथा टीकाकरण के पश्चात टीका लगवाने वाले व्यक्ति की 30 मिनट तक पर्यवेक्षण हेतु कक्ष या समुचित स्थान का भी चयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने टीकाकरण के दौरान सैशन साइट पर कोविड की गाइडलाइंस की पालना करवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
आरसीएचओ डॉ. विक्रमसिंह ने टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन हेतु ब्लॉक स्तर पर कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। यह कमेटी ब्लॉक में कोविड-19 के टीकाकरण गतिविधियों की मॉनिटरिंग करेगी। उन्होंने सरकारी चिकित्सा कर्मिको के साथ-साथ निजी अस्पतालों के हैल्थ वर्कर्स का डाटा संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को उन्होंने कहा कि टीकाकरण दिवस पर सेशन साइट तक लाभान्वितों के मोबिलाइजेशन के लिए आशा सहयोगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का सहयोग के लेने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट हॉस्पीटल में कार्य कर रहे हैर्ल्थ केयर वर्कर्स की जानकारी बीसीएमओ कार्यालय में दी जाए।  उन्होंने कहा कि इस कार्य में अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीन भण्डारण के लिए पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध है, जिसमे जिला स्तर पर जिला वैक्सीन भंडार तथा कुल 57 कोल्ड चैन पॉईन्ट्स हैं।

चार चरणों मे होगा टीकाकरण
डीएनओ सुदेश जांगिड़ ने वीसी में कोविड-19 वैक्सीन के संबंध में समस्त जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के आने से पूर्व व बाद में क्या-क्या कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्य में समस्त चिकित्साकर्मी की अपनी-अपनी भूमिका होगी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में हैल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद फ्रन्ट लाइन वर्करस जैसे पुलिस, मुनिसीपल वर्करस, सिविल एडमिनिस्ट्रेटिव। इसके बाद तीसरे चरण में 50 वर्ष के अधिक उम्र के व्यक्ति जो को-मोरबिटी वाले हों तथा चौथे चरण में 50 वर्ष के कम के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण दिवस पर प्रत्येक सेशन साइट पर 5 व्यक्ति मौजूद रहेंगे। जिसमे सुरक्षाकर्मी, एक टीकाकरण कर्मी, सोशल मोबिलाइजर, ऑब्जर्वर तथा सहायता के लिए एक अन्य व्यक्ति भी मौजूद होगा। टीकाकरण कार्य के सफल क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा कोविन सॉफ्टवेयर भी तैयार किया गया है, जिसमे लाभान्वित व्यक्ति की समस्त जानकारी उपलब्ध रहेगी। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे