Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India एक मार्च से कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी करे: जिला कलक्टर - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Sunday, 28 February 2021

एक मार्च से कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी करे: जिला कलक्टर

 

एक मार्च से कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण होगा शुरू

टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी करे: जिला कलक्टर
श्रीगंगानगर। राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव एवं स्वास्थ्य सचिव ने शनिवार को राज्य के सभी जिला अधिकारियों को कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण को प्रारम्भ करने से पूर्व की जाने वाली तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
वीसी में बताया गया कि एक मार्च से तीसरा चरण प्रारम्भ होगा। उच्च अधिकारियों ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि पिछले चरणों में राजस्थान टीकाकरण में 85.9 प्रतिशत के साथ सबसे आगे रहा। इसके पश्चात मध्य प्रदेश व गुजरात का नम्बर रहा।
एक मार्च से तीसरा चरण
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने बताया कि भारत सरकार व राज्य सरकार की गाईडलाईन के अनुसार एक मार्च से प्रारम्भ हो रहे, तीसरे चरण की सभी तैयारियां कर ली जाएगी। उन्होने चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।
60 आयु वर्ग से अधिक का होगा टीकाकरण
श्री वर्मा ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार एक जनवरी 2022 को जो नागरिक 60 वर्ष के हो रहे है, उन्हे शामिल करते हुए 60 से अधिक आयु वाले नागरिकों को कोविड-19 का टीकाकरण किया जाएगा। जो नागरिक असाध्य बीमारियों से पीड़ित है तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के है, उन्हे भी कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। जिले में लगभग 2 लाख 28 हजार से अधिक नागरिक है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के है।
जिला कलक्टर ने बताया कि कोविड वैक्सिनेशन सेंटर उपस्वास्थ्य केन्द्र से लेकर जिला चिकित्सालय तक की संस्थान शामिल होगी। निजी चिकित्सालयों में भी टीकाकरण किया जाएगा। सीवीसी की सूचना अपलोड करनी होगी।
निजी चिकित्सालयों में भी होगा टीकाकरण
स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि जो चिकित्सालय भामाशाह बीमा योजना या अन्य योजनाओं से जुडे है, उनमें भी कोविड वैक्सिनेशन सेंटर शुरू किए जाएंगे। निजी चिकित्सालयों में चार प्रकार की सुविधाएं होना जरूरी है। निजी चिकित्सालयों में कोल्ड चैन, जगह की उपलब्धता, टेªण्ड वैक्सिनेटर तथा एईएफआई की सुविधा होनी चाहिए।
राजकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क लगेंगे टीके
निजी चिकित्सालयों में देना होगा शुल्क
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि राजकीय चिकित्सीय संस्थाओं में आने वाले नागरिकों को तृतीय चरण का टीका निशुल्क दिया जाएगा। वीसी में बताया गया कि निजी चिकित्सालयों में चिकित्सीय संस्थान को 100 रूपये प्रति डाॅज सर्विस चार्ज के रूप में देना होगा तथा भारत सरकार द्वारा वैक्सिन की जो दर निर्धारित होगी, उसका भुगतान करना होगा। निजी चिकित्सालयों में भी आॅनसाईट रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा।
वीसी में बताया गया कि तीसरा चरण ग्राम पंचायतवार व शहर में वार्डवार आयोजित होगा। स्थानीय सुविधाओं के अनुसार वैक्सिनेशन टीम आवश्यकता अनुरूप लगाई जाएगी। कोविन एप तथा आरोग्य सेतु मंे पंजिकृत के अलावा भी पात्र नागरिक सेंटर पर जाकर टीकाकरण का लाभ ले सकेंगे। मौके पर उपस्थित आईटी टीम द्वारा नागरिक का आईडी से मिलान कर डाटा अपडेट किए जाएंगे।
मुख्य सचिव ने कहा कि कोविड-19 के दौरान सघन माॅनिटर्रिंग से सफलता मिली। भविष्य में भी कोविड-19 को लेकर सतर्क रहना है। राजस्थान सतर्क है इसी थीम को लेकर आगे भी कोविड-19 से बचना है, इसके लिए आमजन में जागरूकता बढाई जाए। आयुर्वेद के उपनिदेशक श्री हरिन्द्र दावडा ने बताया कि जिले में 9 ब्लाॅक में आयुर्वेद के 9 नोडल अधिकारी लगाए गए है।
वीसी में पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यन्त, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अशोक कुमार मीणा, सीएमएचओ डाॅ0 गिरधारी लाल, पीएमओ डाॅ0 बलदेव सिंह चैहान, आरसीएचओ डाॅ0  एच.एस. बराड़, सहि अन्य अधिकारी उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे