Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जिला कलक्टर ने ली समीक्षा बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 15 March 2021

जिला कलक्टर ने ली समीक्षा बैठक

श्रीगंगानगर,। जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को फ्लैगशिप योजनाओं, बीस सूत्री कार्यक्रम व मौसमी बीमारियों सहित सभी विभागों की समीक्षा बैठक ली।

कोरोना अभी गया नहीं है, एसएमएस का पालन करेंः जिला कलक्टर
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने आमजन से अपील की कि कोरोना अभी गया नहीं है। कई राज्यों में यह पलटवार कर चुका है तथा पड़ोसी राज्य पंजाब में इसके कई केस दर्ज हुए है। अतः आमजन सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सेनेटाईजेशन (एसएमएस) का पालन करें। उन्होंने कहा कि राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन के निर्देशानुसार जिले में रेण्डम सैम्पलिंग बढ़ाई जाये तथा पंजाब की तरफ से आने वाले रास्तों पर सीमा से लगते हुए सभी चैकपोस्ट पर टैस्टिंग की जाये। उन्होंने कहा कि इस विषय में सख्ती बरतने की आवश्यकता है। सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर भी माॅनिटरिंग पूरी तरह की जा रही है तथा वैक्सीनेशन का कार्य प्रगति पर है। जिले में वैक्सीनेशन की डोज समय पर पहुंच रही है। 81 प्रतिशत फ्रंट लाईन वकर्स को वैक्सीनेट किया जा चुका हैं तथा जिला 19 वें स्थान पर है। 60 वर्ष से ऊपर तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 से 59 वर्ष तक के लोगों में वैक्सीनेशन का कार्य जारी है। उन्होंने बताया कि अभी चिकित्सा विभाग द्वारा 300 सैम्पलिंग प्रतिदिन की जा रही है तथा 80 साईट्स पर वैक्सीनेशन कार्य किया जा रहा है। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार सैम्पलिंग बढ़ा दी जायेगी। जिला कलक्टर ने रिक्शे चलवाकर सभी नगरपालिका क्षेत्रों में कोरोना जागरूकता अभियान वापिस चलाये जाने के निर्देश दिये।
सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने जनता क्लिनिक, आयुषमान भारत बीमा योजना के संबंध में जानकारी दी व श्रीगंगानगर जिले में फूड इंस्पेक्टर लगाये जाने के संबंध में जिला कलक्टर से विस्तृत चर्चा की।
जिला कलक्टर ने सभी विभागों की प्रगति की समीक्षा की
 जिला कलक्टर ने जिला परिषद, विधुत विभाग, कृषि विभाग, उधान विभाग, पीएचईडी, सिंचाई विभाग, पीडब्ल्यूडी, नगरपरिषद, यूआईटी, आरयूआईडीपी, पशुपालन, आयुर्वेद, आईसीडीएस, आबकारी विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, रसद विभाग सहित सभी विभागों से प्रगति की जानकारी ली। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने कहा कि नहरबंदी के समय डिग्गियों के भण्डारण एवं अन्य जल भण्डारण के स्त्रोतों पर पूरी निगरानी रखी जा रही है तथा आने वाले समय में किसी को परेशानी नहीं आने दी जायेगी।
वर्तमा ने शिवपुर हैड पर 1833 क्यूसेक पानी चल रहा है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने यूआईटी सचिव डाॅ. हरितिमा से गौतम बुद्ध नगर में आमजन के लिये काॅलोनी बनाने के विषय में विस्तार से चर्चा की। इसका नक्शा बीकानेर अप्रूवल के लिये भेजा गया था। डाॅ. हरितिमा ने बताया कि पेड़ों की नीलामी की तैयारी पूर्ण कर ली गई है तथा जिला कलक्टर से नक्शे के संबंध में पुनः चर्चा कर प्रस्ताव बीकानेर भिजवाया जायेगा। जिला कलक्टर ने अम्बेडकर चैक के नवीनीकरण पर निर्देश देते हुए कहा कि मूर्ति के पास सीढ़ियों वाला एरिया छोड़कर सभी जगह मिट्टी की जगह मेटिरियल भरकर इसे साॅलिड बनाया जाये ताकि भविष्य में इसके धंसने की कोई संभावना ना रहे।
जिला कलक्टर ने उधान विभाग की सहायक निदेशक प्रीति गर्ग को निर्देश दिये कि शिवपुर हैड पर महाराजा गंगासिंह मेमोरियल के उद्घाटन से पूर्व दूब लगाने का कार्य समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि महीने भर में इसका उद्घाटन कराया जायेगा। फिलहाल शिवपुर हैड पर मेमोरियल की फिनिशिंग का कार्य जारी है। जिला कलक्टर ने नगरपरिषद में वार्डों की सफाई व्यवस्था व अस्थाई कर्मचारियों के लिये टेण्डर के विषय में नगरपरिषद आयुक्त सचिन यादव से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पूर्व में खरीदे गये 64 आॅटो टीपर्स को कचरा संग्रहण के काम में लेना शुरू करे ताकि ये आॅटो टीपर खड़े-खड़े बेकार ना हो। उन्होंने कहा कि नगरपरिषद बेसहारा पशुओं के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करे तथा योजना बनाकर आवारा कुत्तों की नसबंदी का कार्य भी प्रारम्भ करे।
जिला कलक्टर श्री वर्मा ने खनन विभाग से समीक्षा करते हुए उन्हें नाका लगाकर अवैध परिवहन एवं ओवरलोडिंग वाहनों के विरूद्ध संबंधी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। मार्च के महीने में खनन विभाग द्वारा चार वाहन पकड़े गये व 5.50 लाख की शास्ति वसूल की गई। जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती प्रतिष्ठा पिलानिया ने बताया कि शराब की दुकानों के आॅक्शन का कार्य चल रहा है, जिसका प्रथम चरण पूरा हो चुका है तथा द्वितीय चरण में 17 व 19 मार्च को नीलामी का कार्य किया जायेगा। जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता सुमन मिनोचा से सड़कों के रिकार्पेटिंग के विषय में विस्तार से चर्चा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
20 सूत्राी कार्यक्रम में श्रीगंगानगर जिला 12 में से 7 में ए ग्रेड में है तथा अन्य पांच में भी प्रगतिरत है। जिला कलक्टर श्री वर्मा ने बताया कि आधार सीड़िंग में जिला द्वितीय, स्वच्छ भारत मिशन में प्रथम, जल जीवन मिशन में प्रथम, एग्रो प्रोसेसिंग में द्वितीय स्थान पर है। इसी प्रकार जिला उधोग केन्द्र की एमएसएमई योजना में जिला द्वितीय स्थान पर है।
जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं की समीक्षा की
जिला कलक्टर श्री महावीर प्रसाद वर्मा ने श्रीगंगानगर जिले के सभी विभागों से मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई बजट घोषणा के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बेहद अच्छा बजट दिया है तथा इसे लागू करवाना ब्यूरोक्रेट्स की जिम्मेदारी है। आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक श्री हरिन्द्र दावड़ा ने बताया कि पदमपुर व रायसिंहनगर में औषधालय खोलने की घोषणा की गई थी, जिसके प्रस्ताव बनाकर भेज दिये गये है। पशुपालन विभाग के उपनिदेशक श्री मदन लाल खुड़िया ने बताया कि बजट घोषणा के अनुसार राजस्थान के सभी पशु औषधालयों को क्रमोन्नत कर वेटनरी हाॅस्पिटल बनाने के निर्देश दिये गये है। श्रीगंगानगर जिले में सात औषधालय है, जिनके प्रस्ताव बनाकर शीघ्र भिजवाये जायेंगे। इसी प्रकार राज्य स्तर पर 1078 नये सब सेन्टर हर पंचायत में खोलने है। इस विषय पर श्रीगंगानगर जिले के लिये शीघ्र प्रस्ताव बनाकर भिजवा दिये जायेंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को मन्नीवाली तथा संगतपुरा में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को खोलने की घोषणा की गई है। सीएमएचओ डाॅ. गिरधारी लाल मेहरड़ा ने बताया कि मुख्यमंत्री जांच योजना में 61 जांचे व जिला चिकित्सालय में 109 जांचे करने की घोषणा की गई है। बीमा योजना मे भी लाभार्थियों को बढ़ाने के निर्देश दिये गये है तथा बीमा कवर 5 लाख रूपये तक किया गया है। जिला कलक्टर ने परिवहन विभाग के डीटीओ को सादुलशहर में डीटीओ आॅफिस खोलने के लिये आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता सुमन मिनोचा ने बताया कि बजट घोषणानुसार तीन सड़कों को चैड़ा करने तथा रिकार्पेंटिंग करने का कार्य किया जाना है, जिनमें पन्नीवाली, बुड्डाजोहड़ तथा बाईपास रोड़ सम्मिलित है।
राजस्थान सम्पर्क पोर्टल की समीक्षा
एडीएम प्रशासन श्री भवानी सिंह पंवार ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरण की समीक्षा करते हुए इन्हें शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये।
बैठक में एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनू, डिप्टी एसपी श्री अनिल कुमार, जिला रसद अधिकारी श्री राकेश सोनी, पीएमओ डाॅ. बलदेव सिंह चैहान, एसीईओ श्री मुकेश बारेठ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे