Advertisement

Advertisement

कृभको के सौजन्य से हुआ पौधारोपण

 कृभको के सौजन्य से हुआ पौधारोपण

श्रीगंगानगर, । पशु विज्ञान केंद्र सूरतगढ़ में कृभको के सौजन्य से 22 जुलाई 2021 गुरूवार को पौधारोपण किया गया।
 केंद्र के प्रभारी अधिकारी डाॅ0 राजकुमार बेरवाल ने कहा कि  कोरोना महामारी ने सबको आॅक्सीजन की कीमत बता दी, थोड़ी देर आॅक्सीजन देने वाले सिलेंडर लाखों में बिक रहे, लेकिन मुफ्त में आॅक्सीजन देने वाले पेड़ पौधों की हम कदर नहीं करते हैं, पर्यावरण और मानवता के बीच जो हरा भरा रिश्ता है, यह वास्तव में समूह में पनपता है, प्रयास करने वालों का अपने जैसों का और समूह है, एक साथ कई हाथों का जैसे जैसे बहुत से हाथ एक साथ प्रयास करते हैं, तो सफलता भी कल्पनातीत हो जाती है, वैसे ही अगर पौधों को पौधों का साथ मिले तो इनका जीवन साकार हो जाता है।  
 डाॅ0 बेरवाल ने बताया कि हर साल 5 अरब पेड़ लगाए जा रहे हैं, लेकिन हर साल 10 अरब पेड़ काटे भी जा रहे हैं, एक पेड़ दिन में इतनी आॅक्सीजन देता है, कि चार आदमी जिंदा रह सकते हैं, एक पेड़ इतनी ठंड पैदा करता है, जितनी एक ए.सी. 10 कमरों में 20 घंटे तक चलने पर करता है, जो इलाका पेड़ों से घिरा होता है, वह दूसरे इलाकों की तुलना में 9 डिग्री ठंडा रहता है।
कार्यक्रम में केंद्रीय बीज उत्पादन फार्म सूरतगढ़ के निदेशक डाॅ0 राजेश दाधीच ने कहा कि पेड़-पौधों का मानव जीवन में बड़ा महत्व है। ये हमें न सिर्फ आॅक्सीजन देते हैं, बल्कि तमाम प्रकार के फल-फूल, जड़ी बूटियां और लकड़ियां आदि भी देते हैं। घर के आसपास पौधरोपण करने से गर्मी, भू क्षरण, धूल आदि की समस्या से बच सकते हैं। पर्यावरण संतुलन के लिए जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति पौधरोपण करें, साथ ही उनकी रक्षा भी करे। जब भी हो सके अपनी सुविधानुसार एक पेड़ जरूर लगाएं, यह समाज के लिए आपकी व्यक्तिगत भागीदारी होगी, जिसमें ’’एक पौधा एक जिंदगी‘‘।
कार्यक्रम में मनोज जाखड़, सहायक कृषि अधिकारी मुकंद भट्टी, सहायक कृषि अधिकारी बजरंग छिंपा, सहायक कृषि अधिकारी भीमराज जाखड़, सहायक कृषि अधिकारी महेंद्र कुलड़िया, सहायक कृषि अधिकारी सुनील सारस्वत, सोनू डालिया (कोरोमंडल), राजेश गोदारा (कृभको), सुभाष गोदारा (कृभको) आदि ने भाग लिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement