Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India नवजीवन योजना में रायसिख जाति को शामिल करने के लिए जिला कलेक्टर लिखेंगे उच्च अधिकारियों को पत्र - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Monday, 2 August 2021

नवजीवन योजना में रायसिख जाति को शामिल करने के लिए जिला कलेक्टर लिखेंगे उच्च अधिकारियों को पत्र

 नवजीवन योजना में रायसिख जाति को शामिल करने के लिए जिला कलेक्टर लिखेंगे उच्च अधिकारियों को पत्र 


जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने बिजली, पानी,मौसमी बिमारियों समेत विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश 

हनुमानगढ़,। आबकारी विभाग की नवजीवन योजना के अंतर्गत अब जिले की रायसिख जाति को भी शामिल करवाने हेतु जिला कलेक्टर द्वारा उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा। बिजली, पानी, मौसमी बीमारियों समेत विभिन्न विभागों की सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने ये निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने आबकारी विभाग के अधिकारियों को अवैध शराब रोकने हेतु रायसिख जाति के लोगों को नवजीवन योजना से जोड़ने को कहा तो जिला आबकारी अधिकारी श्री चिमन लाल मीणा ने बताया कि रायसिख जाति को नवजीवन योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया है। इस पर जिला कलक्टर ने विभाग के उच्चाधिकारियों को उनकी ओर से लेटर लिखने के लिए निर्देशित किया ताकि रायसिख जाति के लोगों को अवैध शराब के धंधे से बाहर निकालकर समाज की मुख्य धारा में लाया जा सके। साथ ही अवैध शराब के खिलाफ पूरे जाप्ते के साथ लगातार कार्रवाई करने व मुकदमे दर्ज करवाने के निर्देश दिए।
                                   बैठक में महिला अधिकारिता की सहायक निदेशक श्री शाजिया तबस्सुम ने बताया कि उद्यम प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 111 आवेदनों में से बैंकों ने एक भी आवेदन स्वीकृत नहीं किए हैं। इसके अलावा राजीविका के लोन भी 250 में से 80 ही स्वीकृत किए हैं। जिला कलक्टर ने एलडीएम को निर्देशित किया कि बैंक विभिन्न आवेदनों को या तो रिजेक्ट करें या सैंक्शन कर दे, पेंडिंग ना रखें। अधिक से अधिक संख्या में लोन स्वीकृत करें। 
                                   जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि प्राइवेट अस्पताल के आगे रोड़ पर पार्किंग को मंजूरी नहीं दी जाएगी। निजी अस्पताल खुद की पार्किंग बनाए। इसको लेकर सीएमएचओ को 15 दिन में इसकी समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में युवाओं को नशे से बचाने के लिए सभी विभागों को सामूहिक प्रयास करने होंगे। अन्यथा नई जनरेशन ही खत्म हो जाएगी।
                                    हनुमानगढ़ जंक्शन बाईपास पर विभिन्न इंडस्ट्री से निकलने वाले गंदे पानी को लेकर रीको की अभियंता ने बताया कि टेंडर लगाया जा चुका है 10 अगस्त की डेट है। जिला कलेक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि हालांकि मामला कोर्ट में चल रहा है लेकिन शहर को जितनी रिलीफ वह दे सकते हैं वह दें। नगर परिषद कमिश्नर ने बताया कि टाउन में खुले पड़े नालों पर फेरो कवर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है शीघ्र ही बिहारी बस्ती के गंदे पानी के पोंड के चारों ओर चारदीवारी का कार्य शुरू किया जाएगा। साथ ही शहर के अन्य भागों में भी खुले पड़े नालों पर फेरो कवर लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि राजीव गांधी स्टेडियम में स्केटिंग ट्रेक निर्माण हेतु 25.14  लाख का एस्टीमेट बनाया गया है। इसका निर्माण शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।  
                               जिला कलेक्टर ने कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए सभी एसडीएम को प्रतिदिन अधिकतम चालान करने व पिछले दिनों जारी किए आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने प्रतिदिन होटल और दूध की डेयरी के अधिकतम सैंपल लेने के निर्देश दिए। पीएमओ ने बताया कि मेडिकल कॉलेज निर्माण को लेकर टेंडर लगाया जा चुका है। अगस्त में उन्हें खोला जाएगा। जिला कलेक्टर ने जिला अस्पताल में डीआरडीओ, एनएचएम व नगर परिषद की ओर से लगाए जाने वाले ऑक्सीजन प्लांट को जल्द पूरा करने हेतु समीक्षा की। 
                              जिला कलेक्टर ने आयुर्वेद विभाग की तीन जर्जर बिल्डिंग को पीडब्ल्यूडी के जरिए कंडम घोषित करवा कर गिराने हेतु आगामी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही आयुर्वेदिक विभाग के स्टॉफ को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, डोर टू डोर सर्वे, घर-घर औषधि योजना मैं सहयोग करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने विभिन्न वितरिका में साफ सफाई का कार्य मनरेगा के जरिए करवाने के निर्देश दिए। जल जीवन जल जीवन मिशन को लेकर जिला कलेक्टर ने पीएचडी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उपखंड वाइज बैठक कर टाइम बाउंड कार्य पूरा करवाने के निर्देश दिए। 
                            जिला कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को जिले की सभी नर्सरी में उपलब्ध विभिन्न प्रजातियों के पौधों की पूरी जानकारी एडीएम को देने व जिला स्तरीय टास्क फोर्स प्लान जल्द बनाकर भेजने के निर्देश दिए। नगर परिषद अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे जिला मुख्यालय पर अधिकाधिक पौधरोपण करते हुए अनावश्यक इंटरलॉकिंग ना करें। जिला कलेक्टर ने उद्योग, रीको और प्रदूषण रोकथाम विभाग को निर्देशित किया कि जिला मुख्यालय पर चलने वाली इंडस्ट्री में एनजीटी के ऑर्डर्स की अक्षरश पालना सुनिश्चित हो। इंडस्ट्री भी एक्ट के अनुरूप नहीं चलने पर उन्हें शट डाउन करवाने के निर्देश दिए। क्रॉप कटिंग के लक्ष्य शत-प्रतिशत हासिल करने के निर्देश दिए।                        
                             बैठक में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जस्साराम बोस, एसडीएम हनुमागढ़ श्री अवि गर्ग, डीआईजी स्टाम्प श्री कैलाश चन्द्र, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, नगर परिषद आयुक्त श्रीमती पूजा शर्मा, डीएसओ श्री राकेश न्योल, डीटीओ श्री जगदीश अमरावत, कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दानाराम गोदारा, सीडीईओ श्री तेजा सिंह गदराना, एसई पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह, एसई बिजली श्री एम.आर बिश्नोई, एसई पीएचईडी श्री पी.सी मिढ्ढा, सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा, पीएमओ डॉ. दीपक मित्र सैनी, कार्यवाहक जीएम डीआईसी श्री हरीश मित्तल, एसीपी श्री योगेन्द्र कुमार, सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक श्री विनोद गोदारा, महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी, कलेक्ट्रेट के कार्यालय अधीक्षक श्री बृजमोहन सोखल समेत सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
--

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे