Report Exclusive, Corona Update: Latest News, Photos, and Videos on India corona update, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India चुनाव को लेकर चुनाव अधिकारियों व पुलिस की संयुक्त बैठक - Report Exclusive expr:class='data:blog.pageType'>

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 27 November 2021

चुनाव को लेकर चुनाव अधिकारियों व पुलिस की संयुक्त बैठक

 पंचायती राज आम चुनाव 2021


चुनाव को लेकर चुनाव अधिकारियों व पुलिस की संयुक्त बैठक
मतदान केन्द्रों का संयुक्त रूप से भौतिक सत्यापन कर लेवें
श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि पंचायती राज आम चुनाव के दौरान पंचायत समिति एवं जिला परिषद सदस्यों के लिए निर्धारित मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने के साथ-साथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान  केन्द्रों की पुनः समीक्षा कर लेवें।
जिला निर्वाचन अधिकारी शनिवार को कलैक्ट्रेट सभाहॉल में जिले के आरओ, एईआरओं, प्रकोष्ठ प्रभारियों व पुलिस प्रशासन की संयुक्त बैठक में आवश्यक निर्देष दे रहे थे। उन्होने कहा कि हम सभी का दायित्व है कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न किए जाए। उन्होने कहा कि अपराधिक प्रवृृति के लोगों को विभिन्न धाराओं में पाबंद किया जाए। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए। बिजली, पानी, चारदीवारी व मतदान केन्द्र के दरवाजे, खिड़किया ठीक हालत में होनी चाहिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि आयोग के निर्देशों की भली प्रकार से पालना सुनिश्चित की जाए। वाहनों पर सायरन व माईक सिस्टम को ठीक रखे। मतदान केन्द्रों पर विशेष योग्यजनों व वृद्वजनों के लिए ट्राईसाईकिल की व्यवस्था रखी जाए। उन्होने कहा कि पडोसी जिलों व राज्यों से आने वाली सड़को से आवागमन करने वालों पर विशेष नजर रखी जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री आनन्द शर्मा ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन किया जाए तथा जहा घटना होने की संभावना है या पूर्व में घटनाएं हुई है, ऐसे स्थानों को चिन्हित कर विशेष नजर रखी जाए। उन्होने कहा कि अपराधिक प्रवृति के नागरिकों को 107, 116, 151 व 122 की धाराओं में पाबंद किया जाए। चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में किसी प्रकार की उदासीनता नही होनी चाहिए। चुनाव के दौरान हथियार जमा करवाए जाए। उन्होने कहा कि मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा रहेगी। मतदान केन्द्रों पर महिला सिपाही भी तैनात रहेगी। उन्होने कहा कि बीकानेर, हनुमानगढ, अनूपगढ रोड व हिन्दुमलकोट रोड पर नाके लगाए जाएंगे।
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन व उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री भंवानी सिंह पंवार ने कहा कि चुनाव घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में किसी प्रकार की प्रचार सामग्री, होर्डिग्ंस लगे हो तो हटा दे। मतदान केन्द्रों के अन्दर व बाहर भी किसी प्रकार की प्रचार सामग्री नही होनी चाहिए।  श्री पंवार ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भली प्रकार से अध्ययन कर लेवें। नामांकन के समय छोटी-छोटी गलती हो तो उसे दुरष्त करवा लिया जाए। उन्होने नामांकन प्राप्त करने, संवीक्षा तथा मतदान को लेकर महत्वपूर्ण जानकारिया दी। श्री पंवार ने कहा कि पंचायती राज चुनाव में पंचायत चुनाव की मतदाता सूची को उपयोग में लेना है। उन्होने कहा कि एसडीएम, थानेदार, सीओ व तहसीलदार संयुक्त से अपने क्षेत्र का भ्रमण कर लेवें।
प्रकोष्ठ प्रभारियों को निर्देश
बैठक में जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जाकिर हुसैन ने कहा कि पंयचायती राज आम चुनाव के दौरान प्रकोष्ठ प्रभारियों को जो उत्तरदायित्व दिए गए है, उनकी पूरी पालना की जाए। मतदान दलों के गठन व प्रशिक्षण को लेकर चर्चा हुई। बैठक में जानकारी दी गई कि एक से 5 दिसम्बर 2021 तक एसडी कॉलेज में मतदान दलों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में प्रतिदिन 700 कार्मिक प्रशिक्षण लेंगे। मतदान केन्द्रों में लाईट की उचित व्यवस्था के निर्देश दिए गए है।
आरओ व एआरओ को दिया प्रशिक्षण
बैठक के पश्चात पंचायती राज चुनाव में लगे आरओ व एआरओ को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में नामंाकन पत्र लेने, नामांकन में कोई कॉलम खाली नही छोडने, विभिन्न प्रकार के शपथ पत्र इत्यादि की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में ईवीएम से लेकर चुनाव की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया। आयोग द्वारा प्राप्त निर्देशों की जानकारी दी गई। एडीएम श्री भवानी सिंह पंवार ने कहा कि चुनाव से संबंधित किसी प्रकार की शंका हो तो उसका समाधान अवश्य जान ले। प्रशिक्षण के पश्चात भी कभी भी शंकाओं का निवारण किया जा सकता है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सतर्कता श्रीमती कमला अलारीया, न्यास सचिव डॉ0 हरीतिमा, आबकारी अधिकारी प्रतिष्ठा पिलानिया, एसडीएम श्री उम्मेद सिंह रतनु, अर्पिता सोनी, सुभाष कुमार, पिं्रयंका तलानिया, अभिलाष सहित समस्त आरओ, एआरओ व प्रकोष्ठ प्रभारी व जिले के विभिन्न थानों के थानाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे