Advertisement

Advertisement

अवैध खनन गतिविधियों की रोकथाम के लिये संयुक्त कार्यवाही करे पुलिस, वन, खनिज विभाग

 

अवैध खनन गतिविधियों की रोकथाम के लिये संयुक्त कार्यवाही करे पुलिस, वन, खनिज विभाग

जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

श्रीगंगानगर। जिला स्तरीय पर्यावरण समिति व परिसंकटमय अपशिष्टों के व्यसन के चयन के लिये गठित समिति की बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में जिला कलक्टर श्री लोकबंधु की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस दौरान जिला कलक्टर ने सूरतगढ़ के रंगमहल में स्थित नम भूमि (वेटलेण्ड) संबंधी प्रस्ताव जल्द तैयार करने के लिये वन विभाग को निर्देशित किया।


बैठक में वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिये जिला कलक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी और पुलिस विभाग को नियमित निरीक्षण के लिये निर्देशित करते हुए कहा कि इसकी रिपोर्ट जिला स्तरीय पर्यावरण समिति को दी जाये। पराली सहित फसल अवशेष जलाने से होने वाले वायु प्रदूषण के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की आवश्यकता जताते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि कृषि विभाग इस संबंध में किसानों को जागरूक करते हुए फसल अवशेषों का उपयोग खाद के रूप में सुनिश्चित करे। साथ ही कीटनाशकों और रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग नियंत्रित करते हुए जैविक खाद को प्रोत्साहित किया जाये।


कचरा संग्रहण के लिये अनूपगढ़ नगरपालिका को अन्यत्र जगह चिन्हित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि संबंधित विभागीय अधिकारी गत बैठक की प्रगति रिपोर्ट भी साथ लेकर अवश्य आयें। चक 6 जैड में कचरा निस्तारण के लिये नगरपरिषद आयुक्त को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन के लिये पोकलेन मशीन का उपयोग किया जाये। कचरा निस्तारण के पश्चात खाद का उपयोग कृषि कार्यों में सुनिश्चित हो। सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया प्रतिबंध के लिये नगरपरिषद आयुक्त को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि नियमित रूप से प्लास्टिक पॉलीथिन जब्ती की कार्यवाही की जाये।


बैठक में उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को सभी राजकीय कार्यालयों में प्लास्टिक बोतल का उपयोग नहीं करने के निर्देश देते हुए पर्यावरण संबंधी समस्याओं के निराकरण एवं प्रदूषण संबंधित अन्य आवश्यक मुददों पर यातायात प्रभारी से जानकारी ली। पर्यावरण संबंधी कार्यक्रमों को प्रोत्साहन देने के लिये सरकारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को प्रेरित करने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी जागरूकता कार्यक्रम चलायें। नहरों व सड़कों के किनारे सूखे पेड़ों को चिन्हित कर हटाने की कार्यवाही के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि एक सूखे पेड़ के स्थान पर 10 पौधों लगाये जायें।


डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी फॉर मॉनिटरिंग ऑफ माईनिंग एक्टीविटी एण्ड एनवॉयरमेंट समिति की बैठक में जिला कलक्टर ने अवैध खनन गतिविधियों की रोकथाम के लिये वन विभाग, पुलिस और खनिज विभाग को संयुक्त रूप से प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में उप वन संरक्षक श्री दिलीप सिंह राठौड़, यूआईटी सचिव श्री कैलाशचंद्र शर्मा, नगरपरिषद आयुक्त श्री यशपाल आहुजा, जल संसाधन विभाग के एसई श्री धीरज चावला, रिको के आरएम श्री एमएल मीना, टीओ श्री मनोज कुमार मोदी, सुश्री दिव्या शर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ. सतीश कुमार शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement