बच्चों को मौसम के अनुरुप कपड़े पहनायें - Report Exclusive

Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 17 March 2018

बच्चों को मौसम के अनुरुप कपड़े पहनायें


मनोरंजन। गरमी का मौसम आ गया है ऐसे में बच्चों को पहनाये जाने वाले कपड़ों को लेकर विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। इस मौसम में जहां तक हो सके ऐसे कपड़े पहनायें जिनमें गरमी कम लगे। ऐसे में सिंथेटिक परिधानों से दूर रहना ही ठीक रहेगा। जिस प्रकार फैशन ट्रेंड्स बढ़ते जा रहे हैं उस अनुसार देखें कि  बच्चों को किस प्रकार से स्टायलिश लुक भी मिले और उनके कपड़े आराम देह भी रहें। 

बच्चों की दुनिया इस समय सॉफ्ट माव, टैंगी ग्रीन और यलो के साथ पेस्टल से लेकर हर चटकीले, दिलखुश रंगों से दमक रही है, इस समय चाहे लड़कियों के स्कर्ट-टॉप्स हो, ट्रेंडी कैपी हो या लड़कों के जींस शॉर्ट्स और टी-शर्ट्स सबमें खुशनुमा रंगों की बहार है। लड़कियों में लाइम ग्रीन, यलो और पिंक कलर्स छाए हुए हैं, तो लड़कों में रेड, ब्लू, फिरोजी और ब्राउन का ट्रेंड चल रहा है। 

अंदाज भी है खास 
स्टाइल के मामले में ये कहीं पीछे नहीं हैं। पाँच से पंद्रह वर्ष की लड़कियों में हॉल्टर नेक्स, छोटे स्कर्ट्‌स और ट्राउजर्स की धूम मची है तो वहीं शॉर्ट कुर्ते के साथ टाइट चूड़ीदार भी है। लड़कों के लिए इतनी वैराइटी नहीं है, पर स्ट्रेट जैकेट के अलावा शॉर्ट्‌स शर्ट्‌स और टी-शर्ट्‌स उपलब्ध हैं। बाजार की मानें तो बच्चों में जंपसूट्स की माँग भी लगातार बढ़ रही है। फिर कपड़ों की बात करते ही आता है प्रिंट का जिक्र। 

लड़कियों ने इस मामले में भी बाजी मारी है। उनके लिए फूल, बड़े प्रिंट्स, बुके, सिंपल, बारीक और मिले-जुले प्रिंट्स से सजी ड्रेसेस बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें जियोमैट्रिक डिजाइन और पैचवर्क की दखलंदाजी भी काबिले तारीफ है। इनके अलावा मल्टी कलर्ड स्ट्राइप्स स्पॉट्स और पोल्का डॉट्स भी चलन में है। पार्टी के लिए बीडेड, एम्ब्रायडरी किए कपड़ों की भी बहार है। 

नर्म हो फैब्रिक
बच्चों की त्वचा होती है फूल-सी नाजुक, इसलिए फैब्रिक भी होना चाहिए उसी के अनुरूप। मसलन कॉटन और लिनेन। बच्चों के लिए काम करने वाले डिजाइनरों का भी यही मानना है कि सिंथेटिक या ऐसे ही दूसरे फैब्रिक्स नाजुक त्वचा पर रैशेज ला सकते हैं। इसलिए बेहतर है कि बच्चों के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव किया जाए, जो मौसम से तालमेल बैठा सकें। इनमें कॉटन सबसे अच्छा है। 

हाँ, खास मौकों पर आप चूड़ीदार सूट, घाघरा-चोली या चूड़ीदार कुर्ता-पजामा ले सकते हैं। फैब्रिक के मामले में सॉटन या सिल्क और रंगों में मैरून, ब्राउन, रेड और ब्लू का चुनाव बेहतरीन होगा। आजकल पीजेंट्स टॉप्स फैशन में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। 

ये आकर्षक टॉप्स कैजुअल वियर में बेहद शानदार मालूम होंगे। ऑरेंज और यलो में मिल रहे ये टॉप्स ब्लू जींस या स्कर्ट पर खास फबते हैं। हाँ, बच्चों के लिए किसी भी चीज का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि वे भड़कीले नहीं सोबर लगने चाहिए

loading...

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे