Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India ओडिशा में विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी, किया 2019 की जीत का दावा - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 22 September 2018

ओडिशा में विपक्ष पर गरजे पीएम मोदी, किया 2019 की जीत का दावा


तालचर(जी.एन.एस) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा-छत्तीसगढ़ दौरे पर है। ओडिशा के तालचर में खाद कारखाने के पुनरुद्धार कार्यक्रम के उद्घाटन के बाद रैली को संबोधित करते हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर जमकर हमला बोला है। पीएम मोदी के ओडिशा व छत्‍तीसगढ़ दौरे पर विपक्ष की भी नजरें टिकी हुई हैं। ऐसे में पीएम ने अपने संबोधन में 2019 के चुनावी लड़ाई की तस्वीर खींचते हुए इशारे ही इशारों में अपनी जीत का दावा भी किया। मोदी ने कहा कि खाद कारखाने से 36 महीने बाद उत्पादन शुरू हो जाएगा और विश्वास दिलाता हूं कि इसका उद्घाटन करने मैं ही आऊंगा।
आश्चर्यजनक रूप से इस भाषण में पीएम के निशाने पर कांग्रेस बहुत कम और नवीन पटनायक बहुत ज्यादा रहे। जाहिर तौर पर पीएम ओडिशा की राजनीतिक बिसात पर बीजेडी बनाम बीजेपी की लड़ाई की ही पृष्ठभूमि तैयार करते दिखे। एक तरह से मोदी ने यह संदेश देने की कोशिश की है कि 2019 में विपक्षी एकजुटता के बावजूद उनकी ही सरकार की वापसी होगी। शनिवार को ओडिशा के तालचर में खाद कारखाने के पुनरुद्धार कार्यक्रम का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने बीजेपी की एक रैली को भी संबोधित किया। इस रैली में पीएम ने जहां अपनी सरकार की सफलताएं और योजनाएं गिनवाईं, वहीं नवीन पटनायक की सरकार पर हमला भी बोला।

पीएम ने कहा कि सरकार खाद कारखाने पर करीब 13 हजार करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इसके लिए ओडिशा के लोगों, खासकर युवाओं को बधाई देता हूं। पीएम ने पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि साल 2000 में तालचर खाद कारखाने के बारे में फैसला लिया गया, तब बातें धरी की धरी रह गईं। पीएम ने कहा, मैंने अधिकारियों से पूछा कि कारखाने का काम कब पूरा होगा। उन्होंने बताया है कि कि 36 महीने में काम पूरा किया जाएगा। तालचर के लोगों को मैं विश्वास दिलाता हूं कि 36 महीने के बाद मैं आपके बीच आऊंगा और इसका लोकार्पण करूंगा।
पीएम ने गोरखपुर, झारखंड, तेलंगाना और बिहार के खाद कारखानों का जिक्र कर कहा कि किसानों और कृषि व्यवस्था को मजबूत करने के लिए उनकी सरकार हजारों करोड़ रुपये खर्च कर रही है। मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के उस बयान को लेकर भी निशाना साधा कि एक रुपया में केवल 15 पैसा ही गरीबों के पास पहुंचता था। मोदी ने कहा कि बैंकिंग से लोगों को जोड़कर इस तरह की समस्या खत्म कर दी गई है।

पीएम मोदी ने स्वच्छता मिशन के बहान भी नवीन पटनायक की सरकार पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा ओडिशा में केवल 10 फीसदी थी। जब हमारी सरकार ने गति लाने का प्रयास किया है तो यह 55 प्रतिशत पहुंचा है। मोदी ने कहा, मैंने यहां के सीएम नवीन बाबू से आग्रह किया था कि देश स्वच्छता में आगे बढ़ रहा है, ओडिशा पीछे रह जाएगा। शौचालय नहीं बन रहे हैं। मैंने उनको संदेश भेजा था। मैं माता हिंगुला की धरती से एक बार फिर नवीन पटनायक से आग्रह करता हूं। ओडिशा के लोगों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए उत्तम स्वच्छता की जरूरत है।

मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत होने जा रही है। देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज मिलेगा। हिंदुस्तान के अधिकतर राज्य इससे जुड़ गए हैं। पीएम ने उपस्थित लोगों से सवाल किया कि ओडिशा के लोगों को इसका फायदा मिलना चाहिए या नहीं? पीएम ने बताया कि ओडिशा में कई मेडिकल कॉलेज और सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल पर काम चल रहा है, केंद्र ने पैसा दिया है।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे