Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India जैतसर में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 3 November 2018

जैतसर में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन



श्रीगंगानगर। जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव के निर्देशानुसार चलाये जा रहे नशा मुक्ति महाभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को पुलिस थाना जैतसर के माध्यम से पंचायत भवन जैतसर में नशा मुक्ति शिविर का आयोजन किया गया। 
 कार्यक्रम के मुख्य वक्ता नशा मुक्ति विशेषज्ञ डॉ0 रविकान्त गोयल ने कहा कि नशीले पदार्थ व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रुप से गुलाम बनाते हैं साथ ही व्यक्ति को आर्थिक व सामाजिक तौर पर भी बर्बाद कर देते हैं यदि परिवार में एक भी सदस्य नशा करता है तो उसका दण्ड उसके परिवार सहित सैंकङों व्यक्तियों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप में भोगना पङता है। ये विचार गंगानगर पुलिस द्वारा स्वास्थय एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से पंचायत भवन जैतसर में आयोजित नशा मुक्ति जनजाग्रति कार्यशाला एवं परामर्श शिविर के मौके पर उपस्थित छात्रा-छात्राएं एवम जनसमूह को नशे से बचने व छोङने हेतु प्रेरित करते हुए डॉ0 रविकान्त गोयल ने कहे व हम नशा नहीं करेंगे और नशा छुङवायेंगे की सामूहिक शपथ दिलवाई।
 कार्यक्रम में समाजसेवी बनवारीलाल शर्मा ने कहा कि आमजन के सहयोग के बिना नशाखोरी की समस्या हल नहीं हो सकती और उन्होंने उपस्थित जनसमूह को विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से नशे से होने वाले नुकसानों से अवगत करवाया और कहा कि नशा करने वाले व्यक्ति की आत्मा मर जाती है, इसलिए नशे से बचें। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा स्वास्थय एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से चलाये जा रहे नशा मुक्ति मुहीम में प्रत्येक व्यक्ति को जुटाना होगा तभी बढते हुए अपराधों, दुर्घटनाओँ व बलात्कार जैसे संगीन कुकृत्यों को बढने से रोका जा सकता है।
 कार्यक्रम में जैतसर के थानाधिकारी विजय सिंह ने कहा कि नशा आज विश्वस्तर पर एक महामारी का रुप ले चुका है जिसको रोकने के लिए पुलिस विभाग गाँव गाँव में ऐसी कार्यशालाएं लगाकर एक पुनीत कार्य कर रहा है, जिसमें हम सभी को मिलकर सहयोग करना चाहिए।
 इस कार्यक्रम में गाँव जैतसर के सरपंच लालचन्द, किशन, मीडिया प्रभारी रवि कुमार शर्मा व आस पास के गाँव से भारी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया। कार्यशाला के अंत में शिविर में आये नशा पीङित लोगों की डॉ0 गोयल ने जाँचकर उचित परामर्श प्रदान किया। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे