Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India वार्ड नं. 3 चक 11 जैड के नरेगा मजदूरों के लिए विधिक शिविर का आयोजन - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Thursday, 6 December 2018

वार्ड नं. 3 चक 11 जैड के नरेगा मजदूरों के लिए विधिक शिविर का आयोजन


श्रीगंगानगर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह ढढ्ढा व सचिव सुषमा पारीक के निर्देशानुसार विधिक जागरूकता टीम के सदस्य एडवोकेट वेदप्रकाश नारंग, एडवोकेट रणजीत सिंह कम्बोज तथा पैरालीगल वांलटियर अरविन्द जोशी द्वारा वार्ड नं. 3 चक 11 जैड के नरेगा मजदूरों के लिए वार्ड पंच पवन बिश्नोई व नरेगा मेट कुलविन्द्र कौर के सहयोग से विधिक शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में नरेगा मजदूरों को एडवोकेट वेदप्रकाश नारंग तथा पैरालीगल वांलटियर अरविन्द जोशी द्वारा नालसा (अनुसूचित जनजाति एवं आदिवासियों के अधिकारों के संरक्षक और प्रवर्तन के लिए विधिक सेवाएं) योजना-2015 तथा एडवोकेट रणजीत सिंह कम्बोज द्वारा नालसा (असंगठित क्षेत्रा के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं) योजना-2015 के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक बताया गया। इस अवसर पर बताया गया कि इस योजना का लक्ष्य भारत में अनुसूचित जातियों, जनजातियों तक न्याय की पहुंच को सुनिश्चित करना है। प्रायः यह देखने में आया है कि ऐसे लोग स्वास्थ्य खराब होने पर परम्परागत तरीके से जादू टोने से उपचार करते हैं। इस बाबत भी विधिक सेवा संस्थाएं ऐसे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु भी सहायता प्रदान करते हैं, उनकी पहुंच स्वास्थ्य केन्द्रों तक सुनिश्चित करवाते हैं। नरेगा मजदूरों को पर्यावरण व जल संरक्षण के महत्व को बताते हुये, इनके संरक्षण के प्रति भी जागरूक किया गया। इस अवसर पर भारी संख्या में नरेगा मजदूर उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे