Advertisement

Advertisement

आठ फरवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

 सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के एक से 19 वर्ष तक के बच्चों को दी जाएगी दवा

हनुमानगढ़। बच्चों के पेट में कीड़े पडने से होने वाली बीमारियों पर नियंत्रण के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग विशेष अभियान चलाकर बच्चों को दवा देगा। इसके लिए विभाग की ओर से प्रारंभिक तैयारियां शुरु की है। इस बार सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों, मदरसों आदि में पढने वाले बच्चों को भी दवा दी जाएगी। 


आरसीएचओ डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि बच्चों में पेट के कीड़े से कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। जिससे बच्चे शारीरिक रूप से खासे प्रभावित होते हैं, वहीं मानसिक रूप से भी पीडिघ्त होते हैं। बच्चों में कृमि संक्रमण से उनमें खून की कमी, भूख नही लगना, बैचैनी, पेट में दर्द, उल्टी व दस्त और मल में खून आना जैसी अनेक समस्याएं पैदा हो जाती हैं।


 यही वजह है कि विभाग एक वर्ष से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि नियंत्रण की दवा देेने का निर्णय लिया है, जो आठ फरवरी को दी जाएगी। इस दिन सरकारी स्कूलों के अलावा निजी स्कूलों व मदरसों आदि में पढ़ाई कर रहे बच्चों को दवा दी जाएगी। 


राष्ट्रीय कृमि नियंत्रण दिवस पर कृमि नियंत्रण की दवाई एल्बेंडाजॉल स्कूलो और आंगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से निःशुल्क दी जाएंगी। वंचित बच्चों को 15 फरवरी को मॉपअप दिवस पर यह दवा दी जाएगी। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement