Advertisement

Advertisement

बजट से स्वस्थ राजस्थान का सपना साकार हो सकेगा - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री


जयपुर,। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री कालीचरण सराफ ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा सोमवार को राज्य विधानसभा में पेश किये गये बजट को प्रदेश के समग्र विकास के साथ ही स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से अत्यन्त उपयोगी बताते हुए कहा है कि इस बजट से स्वस्थ राजस्थान का सपना साकार हो सकेगा।






श्री सराफ ने कहा कि जयपुरिया अस्पताल में डेढ करोड की लागत से स्वाईन फ्लू व वीडीआरएल लेब की स्थापना से स्थानीय निवासियों को सुविधा मिलेगी और एसएमएस अस्पताल पर दबाव कम होगा। उन्होंने एसएमएस अस्पताल, बीकानेर व अजमेर मेडिकल कालेज में नवीन केथ लेब हेतु 6 करोड़ और 7 करोड़, 90 लाख की लागत से दो नये परीक्षा हाल बनाने के प्रस्ताव की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि 27 जिला अस्पतालों में अग्निशमन सुविधाओं को विकसित करने के लिए 7 करोड 29 लाख रुपये की प्रस्तावित राशि से अग्नि संबंधित दुर्घटनाओं से बचाव होगा। उन्होंने कहा कि 27 जिला अस्पतालों में रूफटाफ पर सोलर संयंत्रों की स्थापना स्वागत योग्य है।







चिकित्सा मंत्री ने धौलपुर में नये मेडिकल कालेज की स्थापना, 120 करोड़ रुपये की लागत से 28 नये पीएचसी व 16 पीएचसी को सीएचसी में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव तथा शाहपुरा, भीलवाड़ा सेटेलाईट अस्पताल की बैड संख्या 75 से बढाकर 100 करने के प्रस्ताव का स्वागत किया है। उन्होंने 4514 नर्स ग्रेड द्वितीय तथा 5558 महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती के प्रस्ताव की सराहना की और कहा कि इससे स्वास्थ्यकर्मियों की उपलब्धता बढेगी।







श्री सराफ ने अजमेर में एनजीओजेट थ्रोम्बेक्टामी सिस्टम की स्थापना व 8 वेंटीलेटर की स्थापना, जोधपुर में एम्बुलेंस और उपकरणों के लिए डेढ़ करोड़ का प्रावधान, उदयपुर में स्वाईन फ्लू रोगियों की लिए वेंटीलेटर व नेफ्रोलोजी में 4 डाईलेसिस मशीनें, झालावाड़ में 2 करोड़ रुपये की लागत से ईएनटी उपकरणों की खरीद व 7 नये नियोनेटल वेंटीलेटर की स्थापना तथा कोटा में 3 करोड़ 72 लाख की लागत से इमेजिंग सिस्टम, ब्लड कम्पोनेंट यूनिट व सीआर मशीन की स्थापना के प्रस्ताव का स्वागत किया है।







उन्होंने उदयपुर आयुर्वेद कालेज में 20 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रम, 30 सीटों वाला एक वर्षीय क्षार सूत्र डिप्लोमा, 30 सीटों वाला पंचकर्म सहायक डिप्लोमा एवं रोग निदान व प्रसूती रोग विभागों की पीजी में क्रमोन्नती के प्रस्तावों को सराहनीय बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश में आयुर्वेद और पंचकर्म को बढावा मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement