Advertisement

Advertisement

चुनाव में लगे कार्मिक गोपनीयता, निष्पक्षता के साथ-साथ तनाव मुक्त रहें :- जिला निर्वाचन अधिकारी


 जवान या कार्मिक बाहर का खाना नही मंगवाये-पुलिस अधीक्षक

चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में दक्षता व निष्पक्षता जरूरीः- जिला पुलिस अधीक्षक

श्रीगंगानगर, । जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञानाराम ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान मतदान करवाने में लगे समस्त कार्मिक चुनाव की गोपनीयता, निष्पक्षता के साथ-साथ तनाव मुक्त रहें। समस्त कार्मिक अपने आत्मविश्वास के साथ कार्य सम्पादित करें।
    जिला निर्वाचन अधिकारी गुरूवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय में गंगानगर, सादुलशहर व करणपुर विधानसभा के मतदान दलों के रवानगी से पूर्व तीसरे प्रशिक्षण के अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन कार्मिकों की मतदान दलों में डयूटी लगी है, वे आगामी 2 दिन अपने परिचितों से दूरी बनाये रखें तथा किसी के घर खाने या चाय के लिये न जाये। मतदान दलों के लिये मिड्-डे-मील के स्टॉफ को खाने की व्यवस्था भुगतान के आधार पर करने के निर्देश दिये गये है।
    उन्होंने बताया कि पहली बार जिले में 6 महिला बूथ बनाये गये है, जिन्हें आज रवानगी दी गई। महिला मतदान दलों के लिये अलग से वाहन की व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्र पर किसी तरह की घटना होने पर तत्काल सेक्टर ऑफिसर को बताएं तथा बहुत ही सर्तकता के साथ अपने कार्य को पूरा करें।
मतदान दल सामग्री लेने के पश्चात तत्काल अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव एक राष्ट्रीय कार्य है, जिसे भली प्रकार से सम्पादित किया जाना है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष योग्यजनों के लिये निर्देश प्राप्त हुए है, उनकी पालना की जाये। एक वाहन में कई मतदान दल होगें। वाहन अपने अंतिम मतदान केन्द्र पर रूकेगा। इन वाहनों को विशेष योग्यजनों के लिये उपयोग में लिये जायेगें। अंतिम मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी द्वारा लोक बुक भरी जायेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में पूर्व की भांति चुनाव शांतिपूर्ण व निष्पक्षता के साथ सम्पन्न होगें, ऐसी मैं आशा रखता हूॅ।
पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2018 एक महत्वपूर्ण कार्य है, जिसमें सुरक्षाबलों व कार्मिकों में दक्षता व निष्पक्षता होनी चाहिए। कही पर भी कोई पक्षपात की शिकायत नही आनी चाहिए। कोई भी जवान या कार्मिक बाहर का खाना नही मंगवाये। मतदान के कार्य में 100 प्रतिशत निष्पक्षता होनी चाहिए तथा मतदाता निर्भिक होकर मतदान करें, इसके लिये पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किये गये है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल लगाये गये है। ऐसे मतदान केन्द्रों पर चार-चार अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात रहेगें। चुनाव में लगे सुरक्षा बलों को नियमों की पूरी जानकारी होनी चाहिए तथा कही पर भी नियमों का उल्लंघन होने पर कैसे-कैसे कार्यवाही की जानी है, का ज्ञान होना चाहिए। अज्ञानता वश कोई गलत कार्य नही करें।
उन्होंने बताया कि लगभग 3 हजार 500 से अधिक सुरक्षा बल लगाये गये है। मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त सुरक्षा बलों के साथ-साथ पुलिस के मोबाईल दल व उडन दस्ते लगातार गस्त करते रहेगें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर थोडी-थोडी देर में कोई न कोई उडन दस्ता पहुंचता रहेगा। यादव ने कहा कि मतदान के दिन कही पर भी कोई घटना होने पर मैं स्वयं सीधा संवाद करूंगा तथा संबंधित सुरक्षा में लगे कार्मिकों की जवाबदेही होगी। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, जो उतरदायित्व दिये गये है, उनका भली प्रकार से निर्वहन करेगे। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र पर उम्मीदवारों के ऐजेंट स्थानीय होना चाहिए तथा अपराधिक प्रवृति का व्यक्ति न हो, यह सुनिश्चित किया जाये। 147 पुलिस की मोबाईल टीमें लगाई गई है। प्रत्येक विधानसभा में तीन-तीन उपपुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी तथा एक-एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी लगाये गये है।
अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी नख्तदान बारहठ ने मतदान दलों को विस्तारपूर्वक मतदान की प्रक्रिया को समझाया। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार वीवीपेट का उपयोग किया है। इस संबंध में कोई भी मतदान दल वीवीपेट को खोलने व देखने का प्रयास नही करेगें। वीवीपेट ऐसे स्थान पर रखी जाये जहां स्क्रीन पर सीधी लाईट न आये। वीवीपेट में बैटरी कमजोर होने या पेपर रोल खत्म होने पर डिस्पले पर सूचना आयेगी तभी बैटरी व पेपररोल को बदलना है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान दलों को पर्याप्त मात्रा में सामग्री दी गई है फिर भी अतिरिक्त मतदान दलों के पास चुनाव सामग्री उपलब्ध रहेगी, जिसका जरूरत पडने पर उपयोग किया जा सकता है।
 उन्होंने बताया कि सादुलशहर विधानसभा में मतदान दलों के अलावा 4-4 रिजर्व मतदान दल चुनावढ, मिर्जेवाला व हिन्दुमलकोट में तथा 6-6 रिजर्व मतदान दल लालगढ व सादुलशहर में रहेगें। इसी प्रकार गंगानगर विधानसभा में 8 रिजर्व मतदान दल गणेशगढ में तथा 14 रिजर्व मतदान दल श्रीगंगानगर शहर में रहेगें। करणपुर विधानसभा में केसरीसिंहपुर, गजसिंहपुर व पदमपुर में 6-6 व करणपुर में 7 रिजर्व मतदान दल रहेगे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता गोपाल राम बिरदा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी  सुरेन्द्र सोनी, मदन लाल सोनी,  नवनीत, इन्द्रजीत व ब्रिजेश कुमार ने दिया।
तीन विधानसभाओं के मतदान दल रवाना
विधानसभा आम चुनाव 2018 के दौरान 7 दिसम्बर को होने वाले मतदान के लिये गुरूवार को तीन विधानसभाओं के मतदान दल को डॉ. भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविधालय से तृतीय प्रशिक्षण के पश्चात रवानगी दी गई।
जिला कलक्टर व जिला निर्वाचन अधिकरी श्री ज्ञानाराम ने बताया कि सादुलशहर विधानसभा के लिये 242 मतदान दलों को, गंगानगर विधानसभा के लिये 218 मतदान दलों को तथा करणपुर विधानसभा के लिये 255 मतदान दलों को रवाना किया गया। 7 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान होगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Advertisement

Advertisement