Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अधिकारियों को अपनी प्रगति को प्रेजेंटेशन देना होगाः- जिला कलक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 1 January 2019

अधिकारियों को अपनी प्रगति को प्रेजेंटेशन देना होगाः- जिला कलक्टर


नये वर्ष में नये जोश के साथ कार्य सम्पादित करे
श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि जिले के समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को नये वर्ष में नये जोश के साथ तत्परता से कार्यों का निपटारा करना चाहिए। सरकार द्वारा संचालित फ्लेगशिप योजनाओं, बड़ी परियोजनाएं जिनसे जनता को सीधा लाभ पहुंचना है, के निर्माण में किसी तरह का विलम्ब न हो।
जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाहॉल में आयोजित जिला स्तरीय बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि 30 दिन के बाद सभी अधिकारियों को अपने कार्यों की प्रगति का प्रेजेंटेशन देना होगा, जिससे प्रगति की समीक्षा हो सकेगी। प्रेजेंटेशन तैयार करने व समीक्षा से कार्यों को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि आमजन से जुड़े हुए प्रकरणों तथा जनसुनवाई के अधिकार अधिनियम के तहत प्रकरणों का, जो होने लायक है, तत्काल निपटारा होना चाहिए। आमजन की पेंशन, छात्रावृति, जले ट्रांसफार्मर, विधुत, पेयजल समस्याएं जो मानव जीवन को प्रभावित करती है, उन्हें प्राथमिकता से निपटाया जाये।
एनओसी के बिना सड़क नही तोडे़गे
जिला कलक्टर ने नगरविकास न्यास, आरयूआईडीपी, आरएसआरडीसी, पीडब्ल्यूडी, बीएसएनएल तथा अन्य टेलीफोन कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर में भूमिगत कार्य करते समय नगरपरिषद की एनओसी के बिना कोई सड़क नही तोड़ेगें। नगरपरिषद को धरोहर राशि जमा करानी होगी। उसके पश्चात तोड़ी गई सड़क को पूर्व की भांति निर्मित करने के पश्चात धरोहर राशि लोटाई जायेगी। एनओसी जारी करने व कार्य प्रारम्भ करने की सूचना यातायात पुलिस को भी दी जायेगी, जिससे यातायात संचालन में सुगमता रहेगी। बिना किसी एनओसी के सड़क तोडने पर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज होगी।
चिकित्सा व्यवस्थाएं माकुल बनाएं
जिला कलक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है कि चिकित्सा व्यवस्थाएं प्रभावी बनाने के लिये जरूरत के अनुसार चिकित्सकों को लगाया जाये। कई चिकित्सालयों में सर्जन है तथा कई चिकित्सालयों में एनेएसथीसिया के चिकित्सक है, जबकि ये दोनों चिकित्सक एक ही चिकित्सालय में होने चाहिए। उन्होंने सीएमएचओ को सूची तैयार करने के निर्देश दिये है। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय में आने वाले रोगियों व स्वाईन फ्लू के प्रभावितों पर नजर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकतम नागरिकों की स्लाईड ली जाये, जिससे होने वाली बिमारियों का पता चल सकें।
नशा अपराध की जड़
जिला कलक्टर ने कहा कि श्रीगंगानगर जिले में नशे की प्रवृति का चलन देखा गया है तथा आमजन ने भी इस संबंध में जानकारी दी है। औषधि निरीक्षक विभाग व पुलिस विभाग नशे की रोकथाम के लिये सघनता व कठोरता के साथ कार्यवाही करेगें। केवल अनुज्ञापत्रा धारकों के विरूद्ध ही नही, जो दुकानदार नशीले पदार्थ बेचते है, उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि नशे को रोकने के लिये जीरो टोलरेन्स को अपनाया जाये।
पेईंग गेस्ट में रहने वालो पर हो नजर
जिला कलक्टर ने कहा कि जो भी नागरिक व युवा जिन पीजी में रह रहे है, उन पर भी नजर रहनी चाहिए तथा पुलिस विभाग व नगरपरिषद मिलकर एक नियमावली तय करें कि ऐसे होस्टलों में रहने वाले युवा रात्रि 10 बजे के बाद बाहर नही निकलेगें तथा कोई युवा बाहर जाता है तो पीजी संचालक छात्रा के परिजनों को सूचित करेगें। उन्होंने काउंसलिंग व्यवस्था को भी विकसित करने पर जोर दिया।
चिकित्सालय की दीवार तोड़ने पर होगा मुकदमा
बैठक में बताया गया कि राजकीय जिला चिकित्सालय के पीछे की दीवार को अकसर नागरिक तोड़कर अनाधिकृत रास्ता बना लेते है। तीन चार बार ठीक करवाने के बाद भी दीवार तोड़ दी जाती है। जिला कलक्टर ने कहा कि भविष्य में दीवार तोड़ने वाले के विरूद्ध पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करवाई जायेगी तथा सदर थाना के थानाधिकारी भी संबंधित क्षेत्रा में गश्त कर निगरानी कर लोगों को सर्तक करेगें।
शहर में पार्किंग स्थल का चिन्हिकरण होगा
जिला कलक्टर ने यातायात पुलिस व नगरपरिषद को निर्देशित किया है कि यातायात को सुगम बनाने के लिये शहर में पार्किंग स्थल चिन्हित किये जाये, जहां पर पार्किग सुविधा विकसित की जा सकें। भीड़ वाले स्थानों के आसपास खाली स्थल को चिन्हित किया जाये। आमजन को राहत देने के लिये पार्किंग स्थल विकसित किये जाने बहुत जरूरी है।
नरेगा श्रमिकों की प्रतिदिन सूचना देनी होगी
जिला कलक्टर श्री शिवप्रसाद मदन नकाते ने जिला परिषद के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नरेगा में लगने वाले श्रमिकों की प्रतिदिन सूचना देनी होगी। महात्मा गांधी नरेगा में स्वीकृत कार्य, पूर्ण कार्य, प्रगतिरत तथा भुगतान की स्थिति की जानकारी देनी होगी। सूरतगढ़ में 50 लाख रूपये की राशि से बनने वाली नंदीशाला के निर्माण के लिये विकास अधिकारी सूरतगढ़ को कार्यकारी एजेंसी बनाने के निर्देश दिये गये।
रात्रिकालीन सफाई शुरू होगी
जिला कलक्टर ने नगरपरिषद को निर्देशित किया है कि शहर की नियमित सफाई व कचरे के उठाव के लिये रात्रिकालीन सफाईपारी प्रारम्भ करनी होगी तथा बेसहारा गौवंश को भी पकड़ कर गौशाला में छोड़ने होगें। कोई भी पशु बिना टैग के गौशाला में नही जायेगें। पूर्व में गौशाला में उपलब्ध पशुओं के भी जल्द ही टैग लगाने होगें। अतिक्रमण की कही पर भी सूचना मिलने पर तत्काल अमले को भेजना होगा। सुखवंत सिनेमा के पास अम्बेडकर भवन निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश दिये गये।
सिंथेटिक ट्रेक के निर्माण में तेजी लाई जाये
जिला कलक्टर ने कहा कि महाराजा गंगासिंह स्टेडियम में 7 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले सिंथेटिक ट्रेक के कार्य में तेजी लाई जाये। अधिकारियों ने बताया कि सिंथेटिक ट्रेक का बेस तैयार हो चुका है। सिंथेटिक सामग्री भी प्राप्त हो चुकी है लेकिन खेल के कई उपकरण मंगवाने शेष है जो सिंथेटिक ट्रेक बिछाते समय स्थापित किये जायेगें। जिला कलक्टर ने स्पोर्ट कांसिल राजस्थान को इस संबंध में अर्धशास्कीय पत्रा भिजवाने के निर्देश दिये।
    बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर सर्तकता गोपाल राम बिरदा, न्यास सचिव कैलाशचंद शर्मा, आयुक्त नगरपरिषद  अशोक असीजा, सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ डॉ. पवन सैनी, उपनिदेशक लोक सेवाएं मुकेश बारहठ, अधिक्षण अभियंता आरयूआईडीपी दलीप गोड, अधीक्षण अभियंता विधुत के.के.कस्वा तथा एलडीएम जसपाल भट्टी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे