Report Exclusive, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India अतिक्रमण हटने से यातायात सुगम होगा-जिला कलेक्टर - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Tuesday, 22 January 2019

अतिक्रमण हटने से यातायात सुगम होगा-जिला कलेक्टर



  • फसल खरीद की तैयारी रखे
  • औषधि विभाग द्वारा जा अनुज्ञापत्र निलम्बित व निरस्त किये जाते है, उन मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण करें कि कही वे खुले तो नही है। 

श्रीगंगानगर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा जो मार्ग गोद लिये गये है, उसमें स्थानीय निकायों का जो सहयोग चाहिए, वह मिलेगा। उन्होंने कहा कि दुकानों के बाहर सड़क पर जो सामान रखा होता है, वहां पर लाईनिंग कर दी जाये, जिससे व्यापारी लाईन से आगे सामान नही रखेगें।



जिला कलक्टर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभा हॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग ने मार्ग गोद लेने की जो पहल की है, इसमें सभी को सहयोग करना चाहिए। इससे मार्ग अतिक्रमण मुक्त होगें, वही पर यातायात में सुगमता रहेगी।

जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि दुग्ध योजना में प्राप्त 60 लाख रूपये की राशि सभी ब्लॉक को समान रूप से वितरित करें तथा सरकार को बजट के लिये पत्रा लिखा जाये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिये है कि स्वीकृत सभी गौरव पथ का निर्माण कार्य प्रारम्भ होना चाहिए। जिला कलक्टर ने आरबी नहर पर पानी चोरी के प्रकरण में जल संसाधन विभाग को निष्पक्ष जांच करने के निर्देश दिये है।



पुलिस के साथ औषधि नियंत्राक विभाग भी करे कार्यवाही
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कहा कि जिले में नशे की प्रवृति पर अंकुश लगाने के लिये पिछले कई दिनों से पुलिस विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जा रही है तथा नशीली गोलियां व कैप्सूल पकडे गये है। पिछले 20 दिन में लगभग 2 लाख गोलियां पकड़ी गई है। उन्होंने इस कार्यवाही को लगातार बनाये रखने के साथ-साथ औषधि नियंत्राक विभाग को निर्देश दिये कि सादुलशहर क्षेत्रा के अलावा जिले भर में नशीली दवाओं का विक्रय करने वालों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये। औषधि विभाग द्वारा जा अनुज्ञापत्रा निलम्बित व निरस्त किये जाते है, उन मेडिकल स्टोर का भी निरीक्षण करें कि कही वे खुले तो नही है।



स्वाईन फल्यू के लिये जागरूकता जरूरी
जिला कलक्टर श्री नकाते ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिये है कि स्वाईन फल्यू से बचाव के तरीके व सर्तकता की जानकारी आमजन को दी जाये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरेश बंसल ने बताया कि किसी नागरिक को सर्दी झुखाम होने पर खांसी एवं छींक लेते समय अपने मुहं पर रूमाल रखें तथा घर के अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर रखें। उन्होंने कहा कि 23 जनवरी तक घर-घर टीमें जाकर सर्वे का कार्य कर रही है तथा लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। डॉ. बंसल ने बताया कि सर्दी झुखाम में शरीर का तापमान बढ़ जाने, गले में दर्द तथा नाक में लगातार पानी आने पर नजदीक के चिकित्सक को अवश्य दिखाना चाहिए। 5 वर्ष की कम आयु के बच्चे, 65 वर्ष की उम्र से बडे नागरिकों, गंभीर बिमारियों से पीड़ित रोगियों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग को लगातार काढा पिलाने के निर्देश दिये। आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों ने बताया कि लगातार 5 दिन तक काढा पी लेने से नागरिक को काफी राहत मिलती है तथा विभिन्न रोगों से सुरक्षित महसूस करेगें।
आरयूआईडीपी कार्य में तेजी लाये
जिला कलक्टर ने आरयूआईडीपी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर में चल रहे सीवरेज कार्य में तेजी लाई जाये। अगर यही गति रही तो निर्धारित समयावधि में पूर्ण नही होगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि संबंधित फर्म को अब तक 3.68 करोड़ रूपये की पेनेल्टी लगाई जा चुकी है। जिला कलक्टर ने आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सुखाड़िया सर्किल से मीरा चौक तक सीसी सड़क 2 फरवरी तक तथा मीरा चौक से चहल चौक तक सीसी सड़क फरवरी माह के अंत तक पूर्ण करनी होगी। जिला कलक्टर ने नगरपरिषद के आयुक्त को निर्देश दिये कि सुखाड़िया सर्किल से मीरा चौक तक नाला निर्माण करे, जिससे खाली स्थान पर इंटरलॉकिंग लगाई जा सकें। नगरपरिषद सीवर लाईन के कनेक्शन के साथ-साथ नाला निर्माण के कार्य में तेजी लाई जाये। जिला कलक्टर ने कहा कि पशुपालन विभाग के माध्यम से पशुओं के लगने वाले टैग प्राप्त हो गये है। नगरपरिषद कार्यवाही प्रारम्भ करें।
फसल खरीद की तैयारी रखे
जिला कलक्टर श्री नकाते ने कृषि विपणन विभाग एवं खरीद ऐजेंसियों को निर्देश दिये कि सरसां व गेहूं खरीद के लिये सभी पूर्व की तैयारियां पूर्ण की जाये। मंडियों में बने शैड खाली होने चाहिए तथा खरीद शुरू होने के बाद अनाज मंडियों में भीगे नही, इसकी व्यवस्था करनी होगी।
बैठक में न्यास सचिव श्री कैलाशचंद शर्मा, एसडीएम गंगानगर श्री सौरभ स्वामी, क्षेत्राय उपनिदेशक सुश्री ऋषिबाला श्रीमाली, उपनिदेशक लोक सेवाएं श्री मुकेश बारहठ, सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल, पीएमओ डॉ. पवन सैनी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राहुल यादव  सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे