Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India इस वजह से हवाई सफर हो सकता है मंहगा - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Saturday, 2 March 2019

इस वजह से हवाई सफर हो सकता है मंहगा


नई दिल्ली(जी.एन.एस) बुरे दौर से गुजर रही एयरलाइंस इंडस्ट्री के हालात मार्च महीने में और बुरे हो सकते हैं। इतना ही नहीं इसका सीधा असर आम नागरिकों की जेब पर पड़ेगा। दरअसल, मार्च महीने में एविएशन ट्रिब्यून फ्यूल (एटीएफ) के दाम 10 फीसदी तक बढ़ रहे हैं, इससे हवाई सफर महंगा हो जाएगा। यह ऐसे वक्त में हो रहा है जब एयरलाइंस विमानों का किराया देने में सक्षम नहीं हैं और पायलट्स की कमी भी झेल रही हैं। इसके चलते जेट एयरवेज, इंडिगो जैसे बड़े प्लेयर्स भी फ्लाइट्स कैंसल करने को मजबूर हैं। जेट एयरवेज ने आने वाले दिनों में अपने प्लेन्स की संख्या में और कटौती करने की बात भी कही है, इससे भी सीटों की कमी होगी और किराया बढ़ेगा।


रेटिंग एजेंसी ICRA के मुताबिक, तीन लिस्टेड कंपनियों की बात करें तो इन्हें प्रति दिन 20 करोड़ रुपए (अप्रैल-सितबंर 2018) का नुकसान हो रहा है। अनुमान है कि वित्त वर्ष 2018-19 में भारतीय एयरलाइंस कंपनियो को करीब 8,800 करोड़ रुपए का नुकसान होगा। बता दें कि भारत में एयर ट्रेवल बढ़ने के बावजूद विभिन्न कारणों के चलते एयरलाइंस घाटे में हैं। प्रतियोगिता में बने रहने केलिए कंपनियों ने किराए में 10 से 15 प्रतिशत तक की कटौती की थी, जिससे उनका नुकसान बढ़ गया। जानकार मानते हैं कि एयरलाइंस किराया बढ़ाने से डरती हैं क्योंकि ऐसा करने से ट्रेवलर्स किसी दूसरी एयरलाइंस ‘सस्ती’ का रुख कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे