Report Exclusive, Lok Sabha Elections 2019: Latest News, Photos, and Videos on India General Elections, Hindi News, Latest News in Hindi, Breaking News, हिन्दी समाचार -India किसानों को समय पर होगी खाद की आपूर्ति - सहकारी मंत्री - Report Exclusive

Report Exclusive - हर खबर में कुछ खास

Breaking

Wednesday, 19 June 2019

किसानों को समय पर होगी खाद की आपूर्ति - सहकारी मंत्री


उद्देश्य से विफल रही कृषि सहकारी समितियों की जमीन होगी सरकार के अधीन
 श्रीगंगानगर/जयपुर। सहकारिता मंत्री श्री उदयलाल आंजना ने कहा कि किसानों को यूरिया एवं डीएपी खाद की आपूर्ति में किसी प्रकार की कमी नही आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खाद की आपूर्ति के लिए बफर स्टॉक किया जाए ताकि समय पर किसानों को खाद की आपूर्ति हो सके। उन्होंने इस संबंध में राजफैड के अधिकारियों को निर्देश दिये।
      श्री आंजना मंगलवार को शासन सचिवालय में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि फसली ऋण के लिए ऑनलाइन पंजीयन की प्रक्रिया जारी है और ऑनलाइन पंजीकरण कराने वाले किसानों को शीघ्र ही फसली ऋण वितरित किया जाएगा।
      सहकारिता मंत्री ने कहा कि संयुक्त कृषि सहकारी साख समितियां जो निर्धारित उद्देश्य को प्राप्त करने में विफल रही है ऐसी समितियों की जमीन को राज्य सरकार के अधीन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस उद्देश्य से ऐसी समितियों की स्थापना हुई थी। वे अपने उद्देश्य से यदि भटक चुकी है तो इनकी सूचियां बनाकर एवं जमीन को राज्य सरकार के अधीन लेने की कार्यवाही की जाए।
      श्री आंजना ने कहा कि उपभोक्ता दवा भंडार की मॉनिटरिंग व्यवस्था को सुनिश्चित की जाए। महाप्रबंधक भंडार यह सुनिश्चित करें कि भण्डारों पर दवा का वितरण फॉर्मसिस्ट के द्वारा ही हो। भण्डारों में अव्यवस्था एवं सही शिकायत प्राप्त होने पर महाप्रबंधक भण्डार के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।
      उन्होंने कहा कि विभाग में विभिन्न सहकारी समितियों की धारा 55 तहत जांच चल रही है ऐसी समस्त जांचें एक माह में पूर्ण की जाये। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कई समितियों में वर्षों से धारा 55 की जांच चल रही है जो अव्यवहारिक है। उन्होंने स्पष्ट निर्देश किया कि एक माह में समस्त जांचें पूर्ण कर रिपोर्ट रजिस्ट्रार कार्यालय को प्रस्तुत की जाये।
            श्री आंजना ने क्रेडिट कॉपरेटिव एवं थ्रिफ्ट सोसायटियों द्वारा लोगों से धोखाधड़ी के मामलों पर संज्ञान लेते हुए कहा कि प्रदेश की ऐसी समस्त सोसायटियों की मॉनिटरिंग एवं समय-समय पर जांच व निरीक्षण को प्रभावी बनाया जाये तथा अनियमितता पाये जाने पर उनके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाये।
            सहकारिता मंत्रा ने जनता का पैसा हड़प करने वाली ऐसी सोसायटियों के प्रति लोगों का आह्वान किया कि आमजन ऐसी सोसायटियों में सोच समझकर निवेश करें क्योंकि ऐसी समितियों द्वारा संचालित योजनाएं विभाग से अनुमोदित नही होती हैं। ऐसे में निवेश कर्ता स्वयं के जोखिम पर ही निवेश करें। उन्होंने ऐसी सोसायटियों की प्रति लोगों में जागरूकता पर बल दिया।
            बैठक में प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्री अभय कुमार, रजिस्ट्रार, डॉ. नीरज के. पवन, प्रबंध निदेशक, राजफैड श्री ज्ञानाराम, संयुक्त शासन सचिव (सहकारिता), श्री नारायण सिंह, विशिष्ट सहायक (सहकारिता मंत्री), श्री आशीष शर्मा, अतिरिक्त रजिस्ट्रार द्वितीय, श्री जी.एल. स्वामी, प्रबंध निदेशक, एस.एल.डी.बी. श्री राजीव लोचन, प्रबंध निदेशक, अपेक्स बैक, श्री इन्दर सिंह सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

इस खबर को लेकर अपनी क्या प्रतिक्रिया हैं खुल कर लिखे ताकि पाठको को कुछ संदेश जाए । कृपया अपने शब्दों की गरिमा भी बनाये रखे ।

कमेंट करे